Advertisement

थाईलैंड की रहने वाली है ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी, कभी गोल्ड तो कभी कोयला के विवादों में आया नाम

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार पर केंद्रीय जांच ब्यूरो...
थाईलैंड की रहने वाली है ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी, कभी गोल्ड तो कभी कोयला के विवादों में आया नाम

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शिकंजा कस दिया है। सीबीआई ने ममता के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी समेत उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी और साली मेनका गंभीर को कोयला घोटाले के मामले में समन जारी किया है। इसी बीच पश्चिम बंगाल की राजनीति में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। यहां अभिषेक बनर्जी की पत्नी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की बहु रुजिरा के बारे में जानते हैं...

कौन हैं रुजिरा बनर्जी?

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, रूजीरा बनर्जी नी नरूला एक थाई नागरिक हैं ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड रखती हैं।  अभिषेक से उनकी मुलाकात अब दिल्ली में भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान (आईआईपीएम) में कॉलेज में हुई। उनकी शादी राजधानी में एक भव्य समारोह के साथ हुई थी। उनकी शादी के समय, कई समाचार आउटलेट ने उनका नाम जसमीत आहूजा बताया।  बनर्जी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं क्योंकि वह लो प्रोफाइल रखती हैं।

क्या है ताजा विवाद ?

27 नवंबर, 2020 को सीबीआई की कोलकाता एंटी करप्शन ब्रांच (एसीबी) ने ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) से अवैध खनन और कोयले की चोरी के संबंध में भ्रष्टाचार और आपराधिक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया।  एजेंसी ने अनूप मांझी उर्फ लाला, ईसीएल के महाप्रबंधक अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय के साथ-साथ ईसीएल के प्रमुख तन्मय दास, क्षेत्र के सुरक्षा निरीक्षक, कुनुस्तोरिया धनंजय राय और एसएसआई और सुरक्षा प्रभारी देवाशीष मुखर्जी के खिलाफ मामला दर्ज किया था।  रुजीरा और अभिषेक की साली मामले में आरोपी नहीं हैं और जांच के दौरान उनके नाम सामने आए हैं।  सीबीआई नोटिस में कहा गया है कि रुजिरा "नीचे उल्लेखित मामले की परिस्थितियों से परिचित है"।

पहले भी रहीं विवादों में

यह पहली बार नहीं है जब रूजीरा विवाद में उलझी हुई है। रुजिरा नरूला का नाम सबसे पहले सुर्खियों में तब आया, जब साल 2019 में कस्टम विभाग ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था। रुजिरा को कस्टम एक्ट 1962 की धारा 108 के तहत नोटिस जारी किया गया था, जिसे उनके पति अभिषेक बनर्जी ने राजनीति से प्रेरित बताया था। कस्टम के अधिकारियों ने दावा किया कि कोलकाता के नेताजी सुभाष अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक्स-रे मशीन ने बताया कि रुजिरा के बैग में कुछ मात्रा में सोना है। कस्टम की ओर से दर्ज शिकायत में लिखा कि अधिकारी उसके बैग की जांच करना चाहते थे लेकिन वो लगातार मना करती रहीं। वह अपनी बहन मेनका गंभीर के साथ मेडिकल चेक-अप के बाद कथित रूप से कोलकाता लौट रही थीं।  कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बाद में कस्टम विभाग के नोटिस को रद्द कर दिया।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement