Advertisement

गडकरी से लेकर पीयूष गोयल तक, जब यातायात नियम तोड़ते दिखे ये केन्द्रीय मंत्री

मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव और एक सितंबर से नए नियमों के लागू होने को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है।...
गडकरी से लेकर पीयूष गोयल तक, जब यातायात नियम तोड़ते दिखे ये केन्द्रीय मंत्री

मोटर व्हीकल एक्ट में बदलाव और एक सितंबर से नए नियमों के लागू होने को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है। भारी-भरकम चालान को लेकर लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर भाजपा मंत्रियों की कई पुरानी तस्वीरें भी वायरल हो रही हैं जिसमें वे ट्रैफिक नियम तोड़ते हुए दिखाई दे रहे हैं।

यातायात नियम तोड़ने वालों की सूची में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और राज्यवर्धन सिंह राठौर का भी नाम शुमार है।

इस फोटो में नितिन गडकरी स्कूटर चलाते हुए नजर आ रहे हैं लेकिन वो हेलमेट नहीं लगाए हुए हैं। बता दें कि केंद्रीय मंत्री की यह तस्वीर साल 2014 की है। नितिन गडकरी नागपुर स्थित संघ कार्यालय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से मिलने के लिए जा रहे थे। इस दौरान उन्होंने कार की जगह स्कूटर से ही जाना ठीक समझा। लेकिन अब वो अपनी पुरानी तस्वीर को लेकर यूजर्स के निशाने पर आ गए हैं।

 

यह फोटो जयपुर में निकाली गई तिरंगा यात्रा की है, जिसमें यात्रा का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और राज्यवर्धन सिंह राठौर करते दिखाई दिये थे। लेकिन इस दौरान दोनों नेता हेलमेट नहीं पहने थे बल्कि तीन रंग की पगड़ी पहनी हुई थी।

गौरतलब है कि एक सितंबर से देशभर में नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद कई स्थानों से दोपहिया और तीनपहिया वाहन चालकों के ऊपर भी भारी जुर्माना लगाए जाने की खबरें आई हैं। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में स्कूटी सवार पर 23 हजार रुपए का फाइन हो या ओडिशा के भुवनेश्वर में ऑटो चालक के ऊपर लगा 47 हजार 500 रुपए का जुर्माना, देशभर में जुर्माने की भारी रकम को लेकर बहस छिड़ी हुई है।

इस तरह काटा जा रहा भारी भरकम चालान

बता दें कि गुरुग्राम में यातायात पुलिस ने मंगलवार को एक दोपहिया चालक पर संशोधित मोटर व्हीकल अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन करने पर 23 हजार रुपये का चालान जारी किया। पूर्वी दिल्ली के गीता कालोनी निवासी दिनेश मदान पर आवश्यक दस्तावेज न रखने और बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने के आरोप में जुर्माना लगाया गया।

जिला अदालत के बाहर उसे यातायात पुलिसकर्मियों ने रोका था। गुरुग्राम पुलिस के प्रवक्ता सुभाष बोकन ने कहा, “वह आरसी, इंश्योरेंस के कागज, ड्राइविंग लाइसेंस, प्रदूषण प्रमाणपत्र (पीयूसी) नहीं दिखा सका। इसलिये यातायात पुलिस कर्मी ने उस पर आरसी के लिए पांच हजार, ड्राइविंग लाइसेंस न रखने के लिये पांच हजार, प्रदूषण प्रमाणपत्र न होने के लिये 10 हजार, तीसरा पक्ष बीमा न होने के लिये दो हजार और हेलमेट नहीं पहनने के लिये एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया।”

15 हजार की स्कूटी, चालान 23 हजार

मदान ने कहा, “मैंने हेलमेट नहीं पहन रखा था और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी नहीं था। यातायात पुलिसकर्मी ने मुझसे स्कूटी की चाबी सौंपने को कहा लेकिन मैने इनकार कर दिया। उसने तत्काल 23 हजार रुपये के चालान की रसीद काट दी और मेरी गाड़ी जब्त कर ली।” उन्होंने कहा कि उनके स्कूटर की कीमत महज 15 हजार रुपये है। उन्होंने कहा, “मैंने घर से फोन के वाट्सएप पर पंजीकरण की प्रति मंगा ली थी लेकिन तब तक पुलिस अधिकारी ने जुर्माने की पर्ची निकाल दी थी। यह रकम कम हो सकती थी अगर उसने थोड़ी देर इंतजार किया होता। मैं सिर्फ यह चाहता हूं कि जुर्माने की रकम कम की जाए। अब आगे से मैं हमेशा दस्तावेज साथ रखूंगा।”

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad