Advertisement

एक समय में एक व्यक्ति को फॉरवर्ड होगा मैसेज, व्हाट्सएप ने नियम में किया बदलाव

कोरोना वायरस के बीच सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए व्हाट्सएप...
एक समय में एक व्यक्ति को फॉरवर्ड होगा मैसेज, व्हाट्सएप ने नियम में किया बदलाव

कोरोना वायरस के बीच सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक और फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने के लिए व्हाट्सएप ने बड़ा फैसला लिया है। व्हाट्सएप ने मैसेज के फॉरवर्ड करने की संख्या को एक समय में एक बार कर दिया है। यानी की कोई यूजर एक समय में अपने चैट में किसी एक नंबर पर ही किसी मैसेज को फॉरवर्ड कर सकेगा। गौरतलब है कि फॉरवर्ड करने की संख्या पहले 5 थी। यानी कोई यूजर एक समय में 5 व्यक्ति को कोई मैसेज फॉरवर्ड कर सकता था, लेकिन नए नियम के बाद वह एक मैसेज ही फॉरवर्ड कर पाएगा।

भारत में 40 करोड़ से अधिक यूजर्स

गौरतलब है कि भारत में व्हाट्सएप के करीब 40 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं। कंपनी के मुताबिक देखा गया कि भारत में पिछले एक सालों में किसी एक मैसेज को अनेकों बार फॉरवर्ड किया गया। व्हाट्सएप का यह कदम ऐसे समय में आया है जब दुनिया भर के देश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अफवाहों और फर्जी खबरों से निपटने की रणनीति पर काम कर रही हैं।

फर्जी खबरों पर लग पाएगा अंकुश

सोशल मीडिया के बढ़ रहे प्रभाव के बीच फर्जी खबरों से निपटना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी-ऐसी भ्रामक खबरें फैलाई जाती है जो लोगों के मन में डर पैदा कर देता है और उन्हें गलत जानकारी देता है। कोविड-19 को लेकर कई ऐसी तस्वीरें और संदेश फॉरवर्ड व पोस्ट किए गए जो जांच के बाद फर्जी पाया गया। बता दें, की भारत में 30 करोड़ फेसबुक यूजर्स है जबकि सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाला देश भी भारत ही है। इसलिए फर्जी खबरों पर अंकुश लगाने में व्हाट्सएप का यह कदम काफी हद तक कारगर साबित हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad