Advertisement

पश्चिम बंगाल: हिंसा प्रभावित कालियागंज में इंटरनेट बंद; नेशनल एससी पैनल ने मृत लड़की के परिवार से की मुलाकात

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के पूरे कलियागंज शहर में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया और...
पश्चिम बंगाल: हिंसा प्रभावित कालियागंज में इंटरनेट बंद; नेशनल एससी पैनल ने मृत लड़की के परिवार से की मुलाकात

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर जिले के पूरे कलियागंज शहर में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया और अधिकारियों ने गुरुवार को सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा भी लागू कर दी। दरअसल यह जिला 17 वर्षीय लड़की की मौत को लेकर पिछले सप्ताह से हिंसा से प्रभावित है।


राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हलदर ने लड़की के परिवार का दौरा किया और आरोप लगाया कि सच्चाई को दबाने का प्रयास किया गया था।
हिंसा में घायल हुए एक नागरिक की अस्पताल में दिन के दौरान मौत हो गई।

कलियागंज में तनाव स्पष्ट है क्योंकि पुलिस ने हिंसा में शामिल लोगों की तलाश में रात भर कई स्थानों पर छापेमारी की।

लड़की की मौत को लेकर मंगलवार को प्रदर्शन हिंसक हो गया था जब भीड़ ने कालियागंज थाने में आग लगा दी थी और ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों की पिटाई कर दी थी। प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि उसके साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, हालांकि प्रारंभिक पोस्ट-मॉर्टम परीक्षा रिपोर्ट ने ऐसा संकेत नहीं दिया।

मंगलवार को गंभीर रूप से घायल हुए नागरिक स्वयंसेवक मिजानुर रहमान की सिलीगुड़ी के उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई।
इस बीच, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष अरुण हलदर ने कालीगंज की अपनी यात्रा के दौरान उत्तर दिनाजपुर जिला प्रशासन और रायगंज पुलिस जिला एसपी से असहयोग का आरोप लगाया।

पीटीआई से बात करते हुए, हलदर ने कहा कि जिला कलेक्टर और एसपी में से कोई भी उस समय मौजूद नहीं था जब वह कालियागंज में पीड़ित परिवार के सदस्य से मिले थे।
हलदर ने कहा, "आईजी उत्तर बंगाल, जिला कलेक्टर और एसपी को सात दिनों के भीतर जवाब देने के लिए नोटिस दिया गया है। मैं महसूस कर सकता था कि सच्चाई को दबाने की कोशिश की गई थी।"

कई लोगों को हिरासत में लिया गया लेकिन पुलिस ने मामले की संवेदनशीलता का हवाला देते हुए विवरण देने से इनकार कर दिया।

विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने एक ट्वीट में आरोप लगाया कि मृत्युंजय बर्मन को पुलिस ने गोली मार दी। उन्होंने एक शव की तस्वीर और वीडियो भी साझा किया, जिसकी पीटीआई द्वारा स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है।
हालांकि, रायगंज पुलिस जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आरोप को खारिज कर दिया।
अधिकारी ने कहा कि पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को इलाके में तैनात किया गया है, जहां फिलहाल स्थिति ''शांतिपूर्ण'' है.
बाद में शाम को, जिला प्रशासन ने इंटरनेट कनेक्शन निलंबित कर दिया और कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखने के लिए पूरे कलियागंज शहर में धारा 144 सीआरपीसी के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी।

रविवार को शुरू में शहर के कुछ हिस्सों में निषेधाज्ञा लागू की गई थी।अधिकारी ने कहा, "ये उपाय 30 अप्रैल तक जारी रहेंगे।"
शुक्रवार को बच्ची का शव नहर में तैरता हुआ मिला था। एक दिन पहले वह ट्यूशन के लिए घर से निकलने के बाद लापता हो गई थी।

शव को बरामद करने के बाद, पुलिस ने कथित तौर पर इसे कुछ मीटर की दूरी पर सड़क पर घसीटा, जिसकी व्यापक आलोचना हुई, और अंततः चार सहायक उप निरीक्षकों (एएसआई) को निलंबित कर दिया गया।

लड़की का परिवार आरोप लगा रहा है कि उसके साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, और एक 20 वर्षीय व्यक्ति और उसके पिता के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की गई जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad