Advertisement

ट्विटर पर आधार चैलेंज दे फंसे ट्राई प्रमुख, मिनटों में लीक हो गया PAN और मोबाइल नंबर

आधार और डेटा सुरक्षा को लेकर लंबे समय से बहस जारी है।  इस बीच भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई)...
ट्विटर पर आधार चैलेंज दे फंसे ट्राई प्रमुख, मिनटों में लीक हो गया PAN और मोबाइल नंबर

आधार और डेटा सुरक्षा को लेकर लंबे समय से बहस जारी है।  इस बीच भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष ने अपने ट्विटर हैंडल पर आधार कार्ड नंबर से जुड़ी एक चुनौती दे डाली। लेकिन यह चुनौती उन्हीं पर भारी पड़ गई। चुनौती के कुछ समय बाद उनकी निजी जानकारियां लीक हो गईं।

दरअसल आरएस शर्मा ने आधार की पुख्ता सुरक्षा का दावा करते हुए अपना 12 अंकों का आधार नंबर ट्विटर पर जारी कर दिया। उन्होंने चैलेंज दिया कि कोई उनका डेटा लीक करके दिखाए। उनकी इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही उनकी निजी जानकारियां लीक हो गईं।

फ्रांस के एक सुरक्षा विशेषज्ञ इलियट एल्डरसन ने अपने ट्विटर हैंडल '@एफएसओसी131वाई'  पर कई सिलसिलेवार ट्वीट्स में दावा किया कि उसने शर्मा के आधार नंबर के जरिये उनके निजी जीवन से जुड़े कई आंकड़े जुटाए हैं। उसने इन्हें सार्वजनिक भी कर दिया। इसमें उनका पता, जन्मतिथि,  वैकल्पिक फोन नंबर आदि शामिल है। उन्होंने शर्मा को जवाब देते हुए बताया कि आधार संख्या को सार्वजनिक करने के क्या खतरे हो सकते हैं।

एल्डरसन ने लिखा, "आधार संख्या असुरक्षित है। लोग आपका निजी पता, वैकल्पिक फोन नंबर से लेकर काफी कुछ जान सकते हैं। मैं यहीं रुकता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि अपना आधार संख्या सार्वजनिक करना एक अच्छा विचार नहीं है।"

ट्विटर यूज़र 'एलियट एल्डर्सन' ने लिखा कि वो आधार के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन आधार नंबर उजागर करना कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है।

आरएस शर्मा, आधार परियोजना के समर्थक माने जाते हैं। उनका कहना है कि यह विशिष्ट संख्या किसी की निजता का उल्लंघन नहीं करता है तथा सरकार को इस तरह के डेटाबेस बनाने का अधिकार है, ताकि वह सरकारी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत नागरिकों को सब्सिडी दे सके। लिहाजा उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मेरा आधार संख्या 762177682740 है। मैं चुनौती देता हूं कि आप कोई ठोस उदाहरण दें कि इसे जानकर आप मुझे कोई हानी पहुंचा सकते हैं।"

इस ट्वीट के कुछ घंटे बाद ही एंडरसन ने शर्मा को जबाव देते हुए ट्वीट किया, "आपके आधार संख्या के साथ 995858**** फोन नंबर जुड़ा है। यह नंबर आपके सचिव का है।"

एंडरसन ने एक निजी फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया, "मैं समझता हूं कि इस तस्वीर में आपकी पत्नी और बेटी हैं।"

ट्विटर यूजर 'एलियट एल्डर्सन' ने उनका पता, आधार से जुड़ा फोन नंबर, ई-मेल आईडी, जन्मतिथि और उनकी व्हाट्सऐप की तस्वीर भी सार्वजनिक कर दी। हालांकि पता और जन्मतिथि को छुपाकर दिखाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad