Advertisement

आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, 53 लोगों की मौत, यूपी में 100 घर जलकर राख

धूल भरी आंधी और तूफान ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और राजधानी दिल्ली में जमकर कोहराम...
आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, 53 लोगों की मौत, यूपी में 100 घर जलकर राख

धूल भरी आंधी और तूफान ने उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और राजधानी दिल्ली में जमकर कोहराम मचाया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि कल रात चार राज्यों में बिजली गिरने और आंधी के साथ बारिश होने के कारण 53 लोगों की मौत हुई । सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही 39 लोगों की जान गई है। 

पीटीआई के मुताबिक मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकारों से मिली जानकारी के मुताबिक , 13 और 14 मई की दरमियानी रात को बिजली गिरने और आंधी के साथ बारिश आने की वजह से उत्तर प्रदेश में 39 लोगों की मौत हुई है , जबकि आंध्र प्रदेश में नौ, पश्चिम बंगाल में चार और दिल्ली में एक व्यक्ति की मौत हुई है। 

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 53, दिल्ली में 11 और पश्चिम बंगाल में एक व्यक्ति जख्मी हुआ है। 

दिल्ली , उत्तर प्रदेश , पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में कल आंधी के साथ बारिश होने ने भारी तबाही मचाई थी। 

दिल्ली समेत उत्तर भारत में आंधी के कारण कल शाम कई जगह पेड़ गिर गये , सड़क , रेल एवं वायु यातायात सेवाएं प्रभावित हुईं। 

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड , पंजाब , हरियाणा , चंडीगढ़ , मध्य प्रदेश , झारखंड , असम , मेघालय , महाराष्ट्र , कर्नाटक , केरल और तमिलनाडु में अलग अलग स्थानों पर कल आंधी के साथ बारिश हुई। 

उत्तर प्रदेश , राजस्थान , तेलंगाना , उत्तराखंड और पंजाब में करीब 12 दिन पहले भी तूफान आया था जिसमें 134 लोगों की मौत हुई थी और 400 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे। तब सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा जिला था। 

इसके बाद नौ मई को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में फिर से अंधड़ आया था जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई और 27 अन्य जख्मी हो गए थे। 

उत्तर प्रदेश में जले सैकड़ों घर

उत्तर प्रदेश में संभल के राजपुरा में बिजली गिरने के बाद आग ने घरों को अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते 100 घर जलकर राख हो गए। फिरोजाबाद में आंधी-तूफान के साथ-साथ तेज बारिश और ओले भी गिरे। इस बीच मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारियों को अपने जिले में रहने के निर्देश दिए हैं। योगी ने आदेश दिया है कि अगर कहीं पर भी आपदा आती है तो 24 घंटे के भीतर मदद मुहैया कराई जाए।

प्रधानमंत्री ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आंधी की वजह से लोगों की मौत पर दुख प्रकट किया। उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित लोगों की हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “देश के कुछ हिस्सों में आंधी के चलते लोगों की मौत की सूचना से दुखी हूं। शोक संतप्त परिजन को मेरी संवेदनाएं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।”

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं से मृतकों के शोक संतप्त परिजन को हर संभव मदद करने के लिये कहा।

6 राज्यों में आज भी चल सकती हैं तेज हवाएं

सोमवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के दूरदराज के इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी और बादल गरजने की चेतावनी दी गई है। इन राज्यों में 50-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलांगना, रायलसीमा, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक इलाकों, तमिलनाडु और पुडुचेरी में तेज हवाओं के साथ आंधी की चेतावनी दी गई है। ओडिशा के दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के कई इलाकों में धूलभरा तूफान उठ सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad