Advertisement

यूक्रेन संकट: ऑपरेशन गंगा के तहत एयर इंडिया की 5वीं उड़ान पहुंची भारत, अब तक इतने भारतीयों की हुई घर वापसी

लगातार पांचवें दिन भी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। वहीं ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारतीय...
यूक्रेन संकट: ऑपरेशन गंगा के तहत एयर इंडिया की 5वीं उड़ान पहुंची भारत, अब तक इतने भारतीयों की हुई घर वापसी

लगातार पांचवें दिन भी रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। वहीं ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन से भारतीय नागरिकों की निकासी का काम जारी है। 249 भारतीय नागरिकों के साथ सोमवार सुबह एअर इंडिया की पांचवीं निकासी उड़ान रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंची। एअर इंडिया की 1942A फ्लाइट भारत के समयानुसार बुखारेस्ट से 12:30 बजे दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी, जो सोमवार सुबह करीब 6:30 बजे फ्लाइट दिल्ली पहुंच गई। जानकारी के मुताबिक तीन दिनों में अबतक 1156 भारतीय यूक्रेन से सकुशल वापसी कर चुके हैं।

जानें कब कितने भारतीय स्वदेश लौटे

26 फरवरी को 219 नागरिक बुखारेस्ट से मुंबई पहुंचे।

27 फरवरी को 250 नागरिक बुखारेस्ट से राजधानी दिल्ली पहुंचे।

27 फरवरी को 240 भारतीय बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंचे।

27 फरवरी को 198 नागरिक बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंचे।

वहीं, 28 फरवरी यानी आज 249 नागरिक बुखारेस्ट से दिल्ली पहुंचे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार की शाम यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालकर लाए जाने में प्रगति की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की थी। गुरुवार को पीएम मोदी ने दिल्ली में सुरक्षा पर एक कैबिनेट कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और सुरक्षा है।

सरकार ने भारतीय नागरिकों को सलाह दी है कि वे पश्चिमी यूक्रेन में उजहोरोड, स्लोवाकिया की सीमा पर और हंगरी के साथ सीमा के पास पश्चिम की ओर बढ़ें और वहां से वे रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट तक पहुंचने के लिए एक ट्रेन ले सकते हैं और वहां से उन्हें एयरलिफ्ट किया जाएगा।

वहीं, इससे पहले विदेश मंत्री जयशंकर ने हंगरी में अपने हंगरी के समकक्ष पीटर सिज्जाटरे से बात की और हंगरी-यूक्रेनी सीमा से भारतीयों को निकालने में अब तक सहायता प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad