Advertisement

जाधव की मां के वीजा मामले में पाकिस्तानी विदेशमंत्री पर भड़की सुषमा स्वराज

सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा सक्रिय रहकर देश-विदेश में रहने वालों की मदद करने वाली भारतीय विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने आज सुबह पाकिस्तानी विदेशमंत्री सरताज अज़ीज़ पर जमकर बरस पड़ीं।
जाधव की मां के वीजा मामले में पाकिस्तानी विदेशमंत्री पर भड़की सुषमा स्वराज

दरअसल, आधी रात को भी अपने नागरिकों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले सुषमा स्वराज ने पाकिस्तानी विदेशमंत्री सरताज अज़ीज़ पर उस 'खत का जवाब देने तक का शिष्टाचार नहीं निभाने' का आरोप लगाया, जिसमें सुषमा ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां को वीजा दिए जाने का आग्रह किया था।

भारतीय नागरिक जाधव की मां को वीजा देने मामले में सुषमा स्वराज ने एक के बाद एक नौ ट्वीट किए जिसमें सुषमा ने लिखा, 'मैंने खुद निजी तौर पर सरताज अजीज को एक पत्र लिखा और अवंतिका जाधव को पाकिस्तान जाने का वीजा दिए जाने का आग्रह किया। इसके बावजूद अजीज ने मेरे पत्र प्राप्ति की सूचना देने का बुनियादी शिष्टाचार तक नहीं निभाया।'

सुषमा स्वराज ने लिखा, ‘भारत में इलाज के लिए मेडिकल वीसा मांगने वाले सभी पाकिस्तानी नागरिकों के साथ मेरी सहानुभूति है... मुझे विश्वास है कि श्री सरताज अज़ीज़ भी अपने देश के नागरिकों के प्रति विचार करेंगे... पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीसा दिए जाने के लिए हमें सिर्फ उनकी सिफारिशी पत्र की जरूरत होती है...।

सुषमा ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, 'मैं समझ नहीं पा रही हूं कि अपने ही देश के नागरिकों के मेडिकल वीजा के लिए अपनी अनुशंसा देने में सरताज अजीज हिचक क्यों दिखा रहे हैं।' इसके बाद सुषमा ने एक और ट्वीट कर पाकिस्तान को उसके दोहरे मापदंडों की याद दिलाई। कुलभूषण जाधव के परिवार ने भी पाकिस्तान के वीजा के लिए आवेदन किया हुआ है, लेकिन नवाज सरकार ने उसपर कोई कार्रवाई नहीं की है।

पाकिस्तान के दोहरे मापदंडों की पोल खोलते हुए सुषमा ने लिखा, 'श्रीमती अवंतिका जाधव पाकिस्तान जाकर अपने बेटे से मिलना चाहती हैं। पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुनाई है। उनकी मां अवंतिका के वीजा का आवेदन भी लंबित पड़ा हुआ है। पाकिस्तान ने उस पर कोई सुनवाई नहीं की है।'

आखिरी ट्विट करते हुए सुषमा ने आश्वासन दिया कि अगर नियमों का पालन करते हुए पाकिस्तान के (डी फैक्टो) विदेश मंत्री सरताज अजीज अपने नागरिकों के मेडिकल वीजा आवेदन की अनुशंसा करते हैं, तो भारत तत्काल वीजा जारी कर देगा।

गौरतलब है कि भारत कई बार पाकिस्तान से अपील कर चुका है कि वह जाधव के परिवार को उनसे मिलने की इजाजत दे। पाकिस्तान ने तो जाधव को कानूनी सहायता मुहैया कराने के भारत के आग्रह को भी मंजूर नहीं किया है।ॉ

 










 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad