Advertisement

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020: इंदौर सबसे स्वच्छ शहर घोषित, छत्तीसगढ़ बना सबसे स्वच्छ राज्य

केंद्र सरकार द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के गुरुवार को घोषित नतीजों में इंदौर को लगातार चौथे...
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020: इंदौर सबसे स्वच्छ शहर घोषित, छत्तीसगढ़ बना सबसे स्वच्छ राज्य

केंद्र सरकार द्वारा कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण के गुरुवार को घोषित नतीजों में इंदौर को लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है।

सर्वेक्षण में इस बार दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला है। वहीं बिहार की राजधानी पटना सबसे निचले स्थान पर है।

100 से ज्यादा शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य छत्तीसगढ़ और 100 से कम शहरों वाले राज्य में सबसे साफ राज्य झारखंड घोषित किया गया। भारत के सबसे साफ कैन्टोनमेंट एरिया के तौर पर जालंधर कैंट ने बाजी मारी।

केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित 'स्वच्छ महोत्सव' नाम के इस कार्यक्रम में कुल 129 शहरों को पुरस्कार प्रदान किए गए। पहले खबर थी कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशभर के शहरों में साफ-सफाई से संबंधित 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2020' के परिणामों की घोषणा करेंगे, मगर आज वह इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल नहीं हो पाए। 

इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का तमगा मिलने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में ट्वीट करते हुए इंदौर वासियों, अधिकारियों और स्वच्छता योद्धाओं को बधाई देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया है। शिवराज सिंह चौहान ने लिखा, 'आज मध्य प्रदेश के लिए गर्व और प्रसन्नता का क्षण हैं। स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में देश के सबसे स्वच्छ शहर में प्रथम स्थान के सम्मान के लिए इंदौरवासियों, अधिकारियों एवं स्वच्छता योद्धाओं को बधाई। इस प्रोत्साहन और सम्मान के लिए यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का हृदय से आभार।'

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की पूरी लिस्ट 
1. इंदौर
2. सूरत
3. नवी मुंबई
4. विजयवाड़ा
5. अहमदाबाद
6. राजकोट
7. भोपाल
8. चडीगढ़
9. विशाखापत्तनम
10. वडोदरा
11. नासिक
12. लखनऊ
13. ग्वालियर
14. ठाणे
15. पुणे
16. आगरा
17. जबलपुर
18 . नागपुर
19. गाजियाबाद
20. प्रयागराज

वहीं केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में वाराणसी को ‘गंगा किनारे बसा हुआ सबसे अच्छा शहर’ घोषित किया गया है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक समारोह में स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2020 की घोषणा की।

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad