Advertisement

अर्नब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, मिली अंतरिम जमानत

  सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को पत्रकार अर्नब गोस्वामी को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में अंतरिम...
अर्नब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट से राहत, मिली अंतरिम जमानत

 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को पत्रकार अर्नब गोस्वामी को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में अंतरिम जमानत दे दी है। साथ ही शीर्ष अदालत ने महाराष्ट्र सरकार से सवाल किया और कहा कि अगर किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को इस तरह से रोक दिया जाता है तो यह न्याय का द्रोह होगा।

जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और इंदिरा बनर्जी की एक अवकाश पीठ ने कहा कि अगर राज्य सरकारें व्यक्तियों को निशाना बनाती हैं, तो उन्हें महसूस करना चाहिए कि नागरिकों की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए शीर्ष अदालत है। शीर्ष अदालत ने विचारधारा और मत के अंतर के आधार पर कुछ व्यक्तियों को लक्षित करने वाली राज्य सरकारों पर चिंता व्यक्त की।

पीठ ने कहा कि हम मामले के बाद मामला देख रहे हैं जहां उच्च न्यायालय जमानत नहीं दे रहा है और लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता की रक्षा करने में विफल है। ” पीठ ने महाराष्ट्र से पूछा कि क्या गोस्वामी की हिरासत में पूछताछ की कोई आवश्यकता है, जो रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक हैं, इस मुद्दे को "व्यक्तिगत स्वतंत्रता" से संबंधित बताते हैं।

यह देखा गया कि भारतीय लोकतंत्र "असाधारण रूप से लचीला" है और महाराष्ट्र सरकार को इस सब (टीवी पर अर्नब के ताने) को अनदेखा करना चाहिए। उन्होंने कहा,  "उनकी विचारधारा जो भी हो, कम से कम मैं भी उनके चैनल को नहीं देखता हूं, लेकिन अगर इस मामले में संवैधानिक अदालत आज हस्तक्षेप नहीं करती है, तो हम विनाश के पथ पर निर्विवाद रूप से यात्रा कर रहे हैं।"  न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने कहा, "क्या आप इन आरोपों पर किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत स्वतंत्रता से इनकार कर सकते हैं"।

शीर्ष अदालत ने कहा, "अगर सरकार इस आधार पर व्यक्तियों को लक्षित करती है ... कि आप टेलीविजन चैनलों को पसंद नहीं कर सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए।" 

अदालत ने कहा,  "ए '' बी 'को पैसा नहीं देता है, और क्या यह आत्महत्या का मामला है?  यदि उच्च न्यायालय इस तरह के मामलों में कार्रवाई नहीं करता है, तो व्यक्तिगत स्वतंत्रता का पूर्ण विनाश होगा।  हम इसके लिए गहराई से चिंतित हैं।  अगर हम इस तरह के मामलों में कार्रवाई नहीं करते हैं तो यह बहुत परेशान करने वाला होगा।  

गोस्वामी की ओर से पेश वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे ने उनके और चैनल के खिलाफ दर्ज विभिन्न मामलों का उल्लेख किया और आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार उन्हें निशाना बना रही है। साल्वे ने कहा, “यह एक सामान्य मामला नहीं है और बॉम्बे हाई कोर्ट को संवैधानिक न्यायालय होने के नाते घटनाओं पर ध्यान देना चाहिए था।  क्या यह ऐसा मामला है, जिसमें अर्णब गोस्वामी को कठोर अपराधियों के साथ तलोजा जेल में रखा गया है। 

उन्होंने कहा, “मैं इस मामले को सीबीआई को हस्तांतरित करने का आग्रह करूंगा और दोषी होने पर उन्हें दंडित होने की मांग करूंगा।  यदि किसी व्यक्ति को अंतरिम जमानत दी जाती है तो क्या जाएगा? "

सिब्बल ने मामले के तथ्यों का उल्लेख किया और कहा कि मामले में की गई जांच का विवरण शीर्ष अदालत के समक्ष नहीं है और यदि यह इस स्तर पर हस्तक्षेप करता है, तो यह एक खतरनाक मिसाल कायम करेगा। राज्य की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अमित देसाई ने भी कहा कि यह ऐसा मामला नहीं है जहां अदालत को अंतरिम चरण में जमानत देने के लिए अपने असाधारण क्षेत्राधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक आपराधिक मामले की जांच करने की राज्य की क्षमता का सम्मान किया जाना चाहिए।

मामले की सुनवाई चल रही है और लंच के बाद के सत्र में जारी रहेगी। गोस्वामी ने बॉम्बे हाईकोर्ट के 9 नवंबर के आदेश को चुनौती दी है जिसमें अदालत ने उन्हें और दो अन्य को मामले में अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया और उन्हें राहत के लिए ट्रायल कोर्ट का रुख करने को कहा।

आरोपियों की कंपनियों द्वारा बकाया भुगतान न करने के आरोप में 2018 में आर्किटेक्ट-इंटीरियर डिजाइनर अन्वय नाइक और उनकी मां की आत्महत्या के मामले में महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में 4 नवंबर को अलीबाग पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

गोस्वामी को 4 नवंबर को मुंबई में उनके निचले परेल निवास से गिरफ्तार किया गया था और पड़ोसी रायगढ़ जिले के अलीबाग ले जाया गया था। उन्हें और दो अन्य अभियुक्तों को बाद में एक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जिन्होंने उन्हें पुलिस हिरासत में भेजने से इनकार कर दिया और उन्हें 18 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। गोस्वामी को शुरू में एक स्थानीय स्कूल में रखा गया था जो कि अलीबाग जेल के लिए कोविड-19 संगरोध केंद्र के रूप में नामित है। कथित तौर पर न्यायिक हिरासत में रहते हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते पाए जाने के बाद उन्हें रविवार को रायगढ़ जिले की तलोजा जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad