Advertisement

लॉकडाउन का दंश: मैकेनिक पिता अपनी होनहार बेटी को नहीं दिला पाए पुराना लैपटॉप, पढ़ाई नहीं कर पाने से बेटी ने की खुदकुशी

लॉकडाउन के बाद अब देश काफी हद तक अनलॉक हो चुका है मगर उसका असर अब भी बरकरार है। ताजा मामला एक छात्रा की...
लॉकडाउन का दंश: मैकेनिक पिता अपनी होनहार बेटी को नहीं दिला पाए पुराना लैपटॉप, पढ़ाई नहीं कर पाने से बेटी ने की खुदकुशी

लॉकडाउन के बाद अब देश काफी हद तक अनलॉक हो चुका है मगर उसका असर अब भी बरकरार है। ताजा मामला एक छात्रा की आत्महत्या का है। लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन की द्वितीय वर्ष की छात्रा ने पिछले सप्ताह तेलंगाना में अपने गृहनगर में खुदकुशी कर ली। एक सुसाइड नोट में उन्होंने इसके पीछे वित्तीय परेशानियों का हवाला दिया है। रंगा रेड्डी जिले में मोटरसाइकिल मैकेनिक उनके पिता ने कहा कि वह आईएएस बनना चाहती थी, लेकिन परिवार महामारी के दौरान ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई के लिए अपनी बेटी को सेकेंड हैंड लैपटॉप दिला पाने में असमर्थ था।

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, स्थानीय पुलिस ने बताया कि बीएससी गणित (ऑनर्स) की छात्रा ऐश्वर्या रेड्डी ने 2 नवंबर को शादनगर में अपने घर पर खुद को फांसी लगा ली। 19 वर्षीय छात्रा ने कक्षा 12 में 98.5 प्रतिशत स्कोर किया था। उन्होंने तेलुगु में लिखे सुसाइड नोट में कहा,“मेरे कारण, मेरा परिवार कई वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहा है। मैं अपने परिवार के लिए बोझ हूं। मेरी शिक्षा एक बोझ है। यदि मैं अध्ययन नहीं कर सकती, तो मैं जीवित नहीं रह सकती। "

ऐश्वर्या के पिता श्रीनिवास रेड्डी ने कहा कि जब ऐश्वर्या को पिछले साल प्रतिष्ठित कॉलेज में प्रवेश मिला, तो उन्होंने अपने एक बेडरूम वाले घर को 2 लाख रुपये में गिरवी रख दिया था। उन्होंने कहा, "मैं अभी भी ऋण चुका रहा हूँ।"

उन्होंने कहा, "मुझे लॉकडाउन के कारण एक महीने तक दुकान बंद रखना पड़ा हालांकि यह फिर से खुल गया, मगर व्यापार धीमा रहा। मेरी बेटी कॉलेज बंद होने के बाद फरवरी में घर लौटी थी। अक्टूबर में, उसने पूछा कि क्या मैं उसके लिए एक लैपटॉप खरीद सकता हूं क्योंकि ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई थीं और उसे अपने फोन के जरिये क्लास अटेंड करने में मुश्किल हो रहा था। मैंने उससे कहा कि कुछ दिन रुक जाओ। उसने फिर पूछा नहीं। कुछ दिनों बाद, उसने बताया कि उसे मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि में देरी हुई थी। ”

एलएसआर की प्रिंसिपल सुमन शर्मा ने कहा कि ऐश्वर्या वित्तीय सहायता के लिए कॉलेज नहीं पहुंची। उन्होंने कहा, “यह हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है और यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उनकी मदद करने में असमर्थ थे। हालाँकि, उन्होंने अपनी दिक्कतों को लेकर कभी भी गणित विभाग या छात्रावास के अधिकारियों से संपर्क नहीं किया। कॉलेज में कई योजनाएं और छात्रवृत्ति हैं, लेकिन उन्होंने कभी सहायता नहीं मांगी। हमारे पास मानसिक स्वास्थ्य सहायता के लिए कई तंत्र हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वह उन लोगों तक नहीं पहुंची। ”

ऐश्वर्या के पिता ने कहा, उन्हें अक्टूबर में अपना छात्रावास कमरा खाली करने के लिए कहा गया था। एलएसआर छात्रावास केवल प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए उपलब्ध है। रेड्डी ने कहा, “एक किराए के आवास में जाने के लिए व्यवस्था की जानी थी। मैंने उससे कहा कि चिंता मत करो और मैं पैसे का प्रबंधन करूंगा, हालांकि मुझे नहीं पता था कि कहां से। 2 नवंबर को, उसने अपने हाथ से मुझे खिलाने की जिद की। और फिर उसने यह कदम उठाया। ”

रेड्डी ने कहा, “वह एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी, उसके पास बहुत सारे लक्ष्य थे। मैं निजी तौर पर दुखी था कि मेरे पास उसके सपनों को साकार करने में मदद करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे ... जब उसने विज्ञान जूनियर कॉलेज से इंटरमीडिएट में टॉप किया, तो मैं शादनगर में सबसे गर्वित पिता था। "

ऐश्वर्या की मदद करने के लिए, श्रीनिवास और उनकी पत्नी सुमति ने भी अपने सोने के गहने गिरवी रख दिए और अपनी दूसरी बेटी को स्कूल भेजना बंद कर दिया - ऐश्वर्या की बहन वैष्णवी (16) कक्षा 7 के बाद बाहर हो गई।

छात्रा ने अभिनेता सोनू सूद को भी सहायता के लिए मेल किया था। ऐश्वर्या ने उन्हें 14 सितंबर को एक ईमेल लिखा था, प्रमाण के रूप में उनके प्रमाण पत्र संलग्न किए। उन्होंने लिखा, “मेरे पास लैपटॉप नहीं है और मैं व्यावहारिक पेपर नहीं दे पा रही हूँ। मुझे डर है कि मैं इन पेपर्स में फेल हो सकती हूं। हमारा परिवार पूरी तरह से कर्ज में है इसलिए लैपटॉप खरीदने का कोई तरीका नहीं है ... मुझे यकीन नहीं है कि मैं अपना स्नातक पूरा कर पाउंगी या नहीं। "

कथित सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा: “मुझे माफ कर दो। मैं एक अच्छी बेटी नहीं हूं। ” उनके पिता ने कहा: "हम अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहना चाहते हैं कि कोई अन्य विद्यार्थी ऐसी परिस्थितियों का सामना न करे।"

Advertisement
Advertisement
Advertisement