Home देश भारत जानलेवा कोरोना वायरस पर नजर के लिए राज्यों में जाएगी विशेष टीम, चीन में अब तक 41 की मौत

जानलेवा कोरोना वायरस पर नजर के लिए राज्यों में जाएगी विशेष टीम, चीन में अब तक 41 की मौत

आउटलुक टीम - JAN 25 , 2020
जानलेवा कोरोना वायरस पर नजर के लिए राज्यों में जाएगी विशेष टीम, चीन में अब तक 41 की मौत
जानलेवा कोरोना वायरस पर नजर के लिए राज्यों में जाएगी विशेष टीम, चीन में अब तक 41 की मौत
file photo
आउटलुक टीम

जानलेवा साबित हो रहे कोरोना वायरस पर नजर रखने के लिए केंद्र सरकार ने विशेष टीम बनाने और उन्हें अलग-अलग राज्यों में भेजने का फैसला किया है। इस वायरस का पता लगाने के लिए नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। खासकर चीन और हांगकांग से आने वालों की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक भी की, जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, आइसीएमआर और एनसीडीसी के अधिकारी उपस्थित थे। हर्षवर्धन ने बताया कि देश में अभी तक इस वायरस से पीड़ित किसी भी व्यक्ति का पता नहीं चला है, हालांकि 11 लोग ऑब्जर्वेशन में रखे गए हैं। इनमें भी चार जांच में यह वायरस नहीं पाया गया।

मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को भारत से चीन जाने वाले और वहां से वापस आने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। मंत्रालय ने कहा है कि बुखारखांसी और जुकाम महसूस होने की स्थिति में यात्रा न करें। साथ ही मंत्रालय की तरफ से विभिन्न हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

कई देशों में वायरस का प्रकोप

चीन में कोरोना वायरस की वजह से अबतक 41 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पूरी दुनिया सकते है क्योंकि  अब तक इससे निपटने का कोई इलाज नहीं मिल सका है। चीन में अब तक 1287 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। चीन के बाद अब थाईलैंडअमेरिकाताइवानजापानवियतनामदक्षिण कोरियासिंगापुर और यूरोप में भी कोरोना वायरस का मामला सामने आया है। इसकी पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने की है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका में इसके दो मामले सामने आए हैं जबकि सिंगापुर में 3 और नेपाल से एक मामला आया है। वहींफ्रांस में वायरस से संक्रमित तीन लोगों की पुष्टि हुई है।

आवाजाही पर रोक से चीन में दो करोड़ लोग फंसे

चीन के वुहान में सीफूड और पशु बाजार से फैले इस वायरस की वजह से वहां बड़ी तादाद में लोग इससे संक्रमित हो रहे हैं। सेंट्रल हुबेई प्रांत के वुहान शहर में करीब 1.1 करोड़ की आबादी है। यहां अधिकारियों ने निवासियों से बिना किसी विशेष कारण से बाहर न जाने को कहा है। वुहान से जाने वाली ट्रेनों और फ्लाइटों पर अनिश्चित काल के लिए रोक लगा दी गई है। चीन के शहर ईजोऊ में भी ट्रेन अस्थायी रूप से बंद कर दिए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से