Home देश भारत मुंबई से गोरखपुर जाने वाली श्रमिक ट्रेन पहुंची ओडिशा, रेलवे ने कहा- भारी ट्रैफिक से बदला रूट

मुंबई से गोरखपुर जाने वाली श्रमिक ट्रेन पहुंची ओडिशा, रेलवे ने कहा- भारी ट्रैफिक से बदला रूट

आउटलुक टीम - MAY 23 , 2020
मुंबई से गोरखपुर जाने वाली श्रमिक ट्रेन पहुंची ओडिशा, रेलवे ने कहा- भारी ट्रैफिक से बदला रूट
मुंबई से गोरखपुर जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन पहुंची ओडिशा, यात्री ने कहा- ड्राइवर भूल गए रास्ता
File Photo
आउटलुक टीम

किशोर कुमार का मशहूर गाना ‘जाना था जापान पहुंच गए चीन समझ गए ना’ हम सभी ने खुब गुनगुनाया होगा। लेकिन इन दिनों लॉकडाउन की वजह से फंसे प्रवासी श्रमिकों को ले जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन में सवार यात्री रेलवे से पूछ रहे हैं, ‘जाना था गोरखपुर, पहुंच गए ओडिशा’। दरअसल, मुंबई से गोरखपुर के लिए निकली श्रमिक स्पेशल ट्रेन ओडिशा के राउरकेला पहुंच गई। जिसके बाद विपक्षी पार्टी से लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने रेलवे का मजाक बनाया। हालांकि फजीहत के बाद रेलवे ने सफाई देते हुए कहा कि ट्रैक पर अत्यधिक ट्रैफिक के कारण रूट बदलकर ट्रेन को गंतव्य तक ले जाया जा रहा है। ऐसा कई बार किया गया है।

ट्रेन का ड्राइवर भटका रास्ता: कांग्रेस

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह ने ट्रेन में सवार एक प्रवासी श्रमिक का वीडियो शेयर करते हुए कहा, “मुंबई से गोरखपुर जाने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन, ओडिशा के राउरकेला में खड़ी है। क्योंकि ड्राइवर रास्ता भटक गया। आशा है कि थके हुए इन यात्रियों को जल्द ही सुरक्षित घर पहुंचा दिया जाए।”

वीडियो में युवक ने क्या कहा

जिस वीडियो को कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने शेयर किया उसमें युवक ने कहा, "मुंबई से हमलोग गाड़ी पकड़े थे यूपी के गोरखपुर जाने के लिए और हमें ओडिशा में लाकर खड़ा कर दिया गया है। अब हमलोग कैसे जाएंगे? क्या करेंगे हमलोग? हमलोग बहुत परेशानी में हैं। रास्ता ही भूल गए ड्राइवर।"

ट्रैक पर भारी ट्रैफिक, इसलिए बदलने पड़े रूट

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार वीडियो कॉन्फ्रेंस की, जिसमें उनसे इस मामले पर सवाल पूछा गया। विनोद कुमार यादव ने सफाई देते हुए कहा कि यूपी और बिहार के लिए करीब 80 फीसदी ट्रेने इस वक्त जा रही है। जिसकी वजह से ट्रैक पर भारी ट्रैफिक है। इसीलिए रूट बदलकर लंबी दूरी तय कर यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा रहा है। इस तरह से कई बार किया गया है।

सोशल मीडिया पर लोगों ने कसा तंज

मामले के सामने आने के बाद लोगों ने सोशल मीडिया पर रेलवे पर खुब तंज कसा। एक ट्विटर यूजर प्रणय दूबे ने लिखा, “क्या अब ट्रेन पटरी के बजाय सड़कों पर चलने लगी है? ड्राइवर सिग्नल फ़ॉलो कर रहा था या सड़क का रास्ता? लगता है रेल मंत्रालय ही बेपटरी हो चुकी है। ईश्वर से प्रार्थना है कि मजदूर भाई-बहन सही सलामत अपने निश्चित गंतव्य को पहुँच जाएँ।” इसी तरह से एक अन्य यूजर संजीव सिंह ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को निशाना साधते हुए कहा, “पीयूष गोयल जी कहीं भी जा सकते हैं।” वहीं, एक अन्य ने कहा, "जाना था जापान पहुंच गए चीन समझ गए ना।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से