Advertisement

एलओसी पर कभी भी बिगड़ सकते हैं हालात, हमें तैयार रहना होगाः सेना प्रमुख

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध इन दिनों तनावपूर्ण हैं। 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने...
एलओसी पर कभी भी बिगड़ सकते हैं हालात, हमें तैयार रहना होगाः सेना प्रमुख

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध इन दिनों तनावपूर्ण हैं। 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म होने के बाद से पाकिस्तान सीजफायर का उल्लंघन करता रहा है। इस बीच, भारतीय वायुसेना प्रमुख विपिन रावत ने बुधवार को इस बात की आशंका जताई है कि पाकिस्तान सीमा से लगी लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) पर किसी भी समय हालात बिगड़ सकते हैं। हमें स्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

वैश्विक मंचों पर करता रहा है विरोध

सेना प्रमुख का बयान ऐसे समय में आया है जब जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा चुका है और इसका विरोध पाकिस्तान आए दिन वैश्विक मंचों पर करता रहा है। पिछले हफ्ते पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट कर लोकसभा में पास हुए नागरिकता संशोधन बिल का विरोध किया था। इमरान खान ने ट्वीट कर लिखा, ‘भारत की लोकसभा द्वारा जो नागरिकता बिल पास किया गया है, उसका हम विरोध करते हैं। ये कानून पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय समझौते और मानवाधिकार कानून का उल्लंघन करता है। ये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हिंदू राष्ट्र का एजेंडा है जिसे अब मोदी सरकार लागू कर रही है।‘

950 बार किया है सीजफायर का उल्लंघन

संसद के शीत सत्र में पिछले दिनों केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने भी एलओसी पर पाकिस्तान की गतिविधियों के बारे में बताया था कि पड़ोसी देश ने अगस्त से अक्टूबर तक 950 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है।

इससे पहले मंगलवार को सेना प्रमुख ने कहा था कि पाकिस्तान को नियंत्रित करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ऐसा देश है, जो खुद को ही खत्म करने की ओर आगे बढ़ रहा है। पाकिस्तान की स्थिति ऐसी है कि वह अपने आप ही अनियंत्रित हो रहा है और शायद हमें कोई कार्रवाई करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad