Advertisement

बीमार पद्मश्री पुरस्कार विजेता को अस्पताल में छुट्टी से पहले नाचने पर किया मजबूर, कार्रवाई की मांग

ओडिशा के परजा आदिवासी समुदाय के सदस्यों ने गुरुवार को एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई...
बीमार पद्मश्री पुरस्कार विजेता को अस्पताल में छुट्टी से पहले नाचने पर किया मजबूर, कार्रवाई की मांग

ओडिशा के परजा आदिवासी समुदाय के सदस्यों ने गुरुवार को एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जिसने कथित तौर पर पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कमला पुजारी को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले नृत्य करने के लिए मजबूर किया।

सोशल मीडिया पर दिन में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें 70 साल की महिला सरकारी अस्पताल के आईसीयू में डांस करती नजर आ रही है।  सोशल वर्कर भी उनके साथ डांस करती दिखीं और बैकग्राउंड में म्यूजिक बज रहा था।

कमला पुजारी ने कोरापुट जिले के कुछ टेलीविजन चैनलों को बताया, "मैं कभी भी नृत्य नहीं करना चाहती थी लेकिन मजबूर थी।  मैंने बार-बार इसका खंडन किया, लेकिन उन्होंने (सामाजिक कार्यकर्ता) नहीं सुनी।  मैं बीमार थी और थक गई थी। ”

कोरापुट में आदिवासी समुदाय के संघ परजा समाज के अध्यक्ष हरीश मुदुली ने कहा कि अगर सरकार ममता बेहरा के रूप में पहचाने जाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहती है तो उसके सदस्य सड़क पर उतरेंगे।

पुजारी, जिन्हें 2019 में जैविक खेती को बढ़ावा देने और धान सहित विभिन्न फसलों के स्वदेशी बीजों की 100 से अधिक किस्मों को संरक्षित करने के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, उन्हें गुर्दे की कुछ बीमारियों के साथ कटक के एससीबी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की थी।

घटना सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिलने से पहले की है।

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि पुजारी को आईसीयू में नहीं बल्कि एक विशेष केबिन में भर्ती कराया गया था।

अस्पताल के रजिस्ट्रार, प्रशासन डॉ अविनाश राउत ने कहा, “जिस महिला ने कथित तौर पर पुजारी को नृत्य करवाया था, वह विशेष केबिन में उससे मिलने आती थी।  जब वे नृत्य कर रही थीं तो नर्सें वहां नहीं थीं।" 

पुजारी के परिचारक राजीव हियाल ने कहा कि पद्म श्री पुरस्कार विजेता बेहरा को नहीं जानता, जिन्होंने पुजारी के साथ कई सेल्फी भी क्लिक की थीं।

बेहरा ने हालांकि स्पष्ट किया कि उनका कोई बुरा इरादा नहीं था, लेकिन वह पुजारी के आलस्य को दूर करना चाहती थीं।

पुजारी परजा समुदाय से हैं, जो ओडिशा की एक प्रमुख अनुसूचित जनजाति है।  वे राज्य की जनजातीय आबादी का लगभग 4 प्रतिशत हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि वे कोरापुट, नबरंगपुर, मलकानगिरी, कालाहांडी और रायगडा के दक्षिणी ओडिशा जिलों की पहाड़ियों और घाटियों में निवास करते हैं।

  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad