Advertisement

इस बार चुनावी मैदान में हैं कई ‘जोड़ियां’, किसकी होगी जीत और किसकी हार

इस बार लोकसभा चुनाव 2019 में कई इत्तेफाक देखने को मिल रहे हैं। राजनीति के इस मैदान में कहीं दो खिलाड़ी...
इस बार चुनावी मैदान में हैं कई ‘जोड़ियां’, किसकी होगी जीत और किसकी हार

इस बार लोकसभा चुनाव 2019 में कई इत्तेफाक देखने को मिल रहे हैं। राजनीति के इस मैदान में कहीं दो खिलाड़ी दो-दो हाथ कर रहे हैं। तो कहीं दो प्रवक्ताओं का आपस में मुकाबला है। यानी कई ‘जोड़ियां’ इस बार चुनावी राजनीति का हिस्सा बनी हैं। अब देखना होगा कि इस सियासी खेल में कौन बाजी मारता है।

दो पूर्व खिलाड़ियों के बीच मुकाबला

जयपुर ग्रामीण सीट का मुकाबला सबसे रोचक है। यहां से भाजपा ने मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को मैदान मे उतारा है। कांग्रेस ने मौजूदा विधायक कृष्णा पूनिया को टिकट दिया है। दोनों ओलंपिक खिलाड़ी रह चुके हैं। राठौड़ शूटिंग स्पर्धा में रजत पदक जीत चुके हैं तो कृष्णा पूनिया ओलंपिक में डिस्कस थ्रो में हिस्सा ले चुकी हैं। डिस्कस थ्रो खिलाड़ी कृष्‍णा पुनिया तीन बार ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। कृष्‍णा पुनिया 2010 के कॉमनवेल्थ खेलों में डिस्कस थ्रो में स्वर्ण पदक जीत चुकीं हैं। वहीं राठौड़ वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में दो बार स्‍वर्ण जीत चुके हैं। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में भी दो बार स्‍वर्ण जीतकर कर देश का मान बढ़ाया है।

प्रवक्ता वर्चेस प्रवक्ता

टीवी पर अक्सर एक दूसरे के खिलाफ अपनी-अपनी पार्टी का पक्ष रखते नजर आने वाले प्रवक्ता अब चुनावी मैदान में भी एक दूसरे के खिलाफ नजर आ रहे हैं। ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट इस बार तीन पार्टियों भाजपा, कांग्रेस और बीजेडी के प्रवक्ता आमने-सामने होंगे। पुरी से एक तरफ जहां भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा हुंकार भर रहे हैं, वहीं मौजूदा सांसद और बीजेडी के प्रत्याशी पिनाकी मिश्र और कांग्रेस के सत्यप्रकाश नायक भी चुनावी मैदान में हैं। ये तीनों प्रत्याशी अपनी-अपनी पार्टी के प्रवक्ता हैं।

दो मौसेरे भाई देंगे एक-दूसरे को टक्कर

राजस्थान की बीकानेर सीट पर भाई अपने भाई के खिलाफ ताल ठोंक रहे हैं। भाजपा उम्मीदवार अर्जुनराम मेघवाल और कांग्रेस उम्मीदवार मदन गोपाल मेघवाल आपस में मौसेरे भाई है। दोनों पूर्व में सिविल सेवा अधिकारी भी रह चुके हैं। अर्जुनराम प्रशासनिक सेवा में तो मदन गोपाल पुलिस सेवा के अधिकारी रहे हैं।

दो फिल्मी हस्तियां मैदान में

खिलाड़ी वर्चेस खिलाड़ी, भाई वर्चेस भाई.. ऐसे में फिल्मी हस्तियों की जोड़ी कैसे छूट सकती है? पश्चिम बंगाल कीआसनसोल लोकसभा सीट पर फि‍ल्‍मी दुनिया के लोग एक दूसरे से मुकाबला करेंगे। भाजपा ने एक बार फिर से केंद्रीय मंत्री और मशहूर गायक बाबुल सुप्रियो को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं सूबे की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने इस सीट से बतौर तृणमूल प्रत्‍याशी मुनमुन सेन के नाम की घोषणा की है।मुनमुन सेन प्रसिद्ध फि‍ल्‍म अभिनेत्री हैं और इस समय बांकुरा से सांसद हैं।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement