Advertisement

सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल रोका

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोविड-19 वैक्‍सीन 'कोविशील्‍ड'का ट्रायल रोक दिया है। कंपनी ने एक...
सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल रोका

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने कोविड-19 वैक्‍सीन 'कोविशील्‍ड'का ट्रायल रोक दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "हम स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और अस्त्राजेनेका के ट्रायल शुरू करने तक भारत में ट्रायल रोक रहे हैं। हम ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के निर्देशों का पालन कर रहे हैं।"

कंपनी ने यह फैसला ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से नोटिस पाने के बाद लिया। डीसीजीआई ने सीरम इंस्टिट्यूट से पूछा था कि उसने यह क्‍यों नहीं बताया कि अस्‍त्राजेनेका ने इस वैक्‍सीन का ट्रायल रोक दिया है। अस्‍त्राजेनेका ने ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के साथ मिलकर यह वैक्‍सीन बनाई है। डीसीजीआई ने नोटिस में कहा कि एसआईआई ने वैक्‍सीन के 'सामने आए गंभीर प्रतिकूल प्रभावों' के बारे में अपना विश्लेषण भी उसे नहीं सौंपा।

डीसीजीआई ने 'कारण बताओ' नोटिस जारी करते हुए कहा कि सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्‍सीन ट्रायल को लेकर ताजा अपडेट उसे नहीं दी। डीसीजीआई ने डॉ वीजी सोमानी ने नोटिस में तुरन्त जवाब देने को कहा है।

अस्‍त्राजेनेका के ट्रायल रोकने की घोषणा करने के बाद भी सीरम इंस्टिट्यूट ने ट्रायल जारी रखने की बात कही थी। कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा था, ‘‘ब्रिटेन में चल रहे ट्रायल के बारे में हम कुछ अधिक नहीं कह सकते हैं।’’ सीरम इंस्टिट्यूट ने कहा कि जहां तक भारत में चल रहे ट्रायल की बात है, यह जारी है और इसमें कोई समस्या सामने नहीं आई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad