Advertisement

सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 लोगों की मौत, कई घायल

बिहार के वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के पास रविवार तड़के लगभग चार बजे 12487 जोगबनी-आनंद...
सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे पटरी से उतरे, 6 लोगों की मौत, कई घायल

बिहार के वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के पास रविवार तड़के लगभग चार बजे 12487 जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बों के पटरी से उतर जाने से 6 लोगों की मौत हो गयी। जबकि 29 अन्य घायल हो गए। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि संभवत: यह हादसा पटरी टूटी होने की वजह से हुआ।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पहली नजर में दुर्घटना का मुख्य कारण रेल पटरी में दरार लग रहा है। इसकी जांच सीआरएस (पूर्वी क्षेत्र) लतीफ खान करेंगे। वैशाली के पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लो ने इस रेल हादसे में 6 लोगों के मरने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि इसमें अभी तक 29 लोग के घायल होने की सूचना है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे में मरने वाले के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है और दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिवार को धैर्य धारण करने की शक्ति प्रदान करने की इश्वर से प्रार्थना की है। नीतीश कुमार के निर्देश पर वैशाली के जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक घटना स्थल पर मौजूद हैं। पुलिस-प्रशासन रेलवे के साथ राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग कर रहा है। मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायल हुये लोगों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की भी ईश्वर से कामना की है।

03:58 पर पटरी से उतरे डिब्बे

राजेश कुमार ने बताया कि सोनपुर रेल मंडल अंतर्गत बरौनी- बछवारा-हाजीपुर सिंगल रेल लाइन से मेहनार रोड स्टेशन से रविवार तड़के प्रात: तीन बजकर बावन मिनट पर गुजरने के बाद जोगबनी-आनंद विहार टर्मिनल सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन के 11 डिब्बे सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के समीप तीन बजकर अट्ठावन मिनट पर पटरी से उतर गए। उन्होंने बताया कि सभी घायल यात्रियों को इलाज के लिए पास के अस्पताल, जिला अस्पताल और रेलवे अस्पताल ले जाया गया है। दुर्घटना स्थल पर डॉक्टर पर्याप्त संख्या में मौजूद हैं। एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध है।

राहत और बचाव कार्य जारी

राजेश ने बताया कि राहत और बचाव कार्य चल रहा है। रेलवे प्रशासन और राज्य प्रशासन के अलावा एसडीआरएफ और एनडीआरएफ भी राहत और बचाव कार्यों में रेलवे की सहायता कर रहा है। उन्होंने कहा कि रेलवे ने सभी यात्रियों के लिए दुर्घटनास्थल पर भोजन और पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था की है। हाजीपुर और पटना में भी भोजन, पेयजल आदि की व्यवस्था।

हेल्पलाइन नंबर

इस हादसे को लेकर तीन हेल्पलाइन नंबर: सोनपुर 06158221645, हाजीपुर 06224272230, बरौनी 06279232222 और पटना में 06122202290, 06122202291, 06122202292 एवं 06122213234: जारी किए गए हैं।

मुआवजे की घोषणा

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजन को पांच लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों में प्रत्येक को एक-एक लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की।

मोदी-राहुल ने दुख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीमांचल एक्सप्रेस रेल हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताते हुए कहा, 'सीमांचल एक्सप्रेस के बोगियों के बेपटरी होने के कारण कई लोगों की जान चली गई। मैं सभी शोकाकुल परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। कामना करता हूं कि हादसे में घायल यात्री जल्द से जल्द स्वस्थ हों।' साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय स्तर पर हरसंभव मदद दी जा रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्रेन हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं से पीड़ित परिवारों को हर प्रकार की सहायता मुहैया कराने की अपील की। गांधी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘‘मैं बिहार में हुई ट्रेन दुर्घटना से बेहद दुखी हूं। मैं इस दुर्घटना से पीड़ित परिवारों के प्रति गहरा दुख व्यक्त करता हूं और मेरी सवेदनाएं उनके साथ हैं।’’

उन्होंने पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ताओं से पीड़ित परिवारों को हर संभव मदद मुहैया कराने की भी अपील की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad