Advertisement

आरएसएस समर्थित बीकेएस ने दिल्ली में की किसान रैली की घोषणा, पीएम-किसान योजना के तहत उच्च सहायता की मांग

आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 19 दिसंबर को किसानों की एक...
आरएसएस समर्थित बीकेएस ने दिल्ली में की किसान रैली की घोषणा, पीएम-किसान योजना के तहत उच्च सहायता की मांग

आरएसएस से जुड़े भारतीय किसान संघ (बीकेएस) ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में 19 दिसंबर को किसानों की एक विरोध रैली की घोषणा की, जिसमें पीएम-किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता बढ़ाने और कृषि उपकरणों और उर्वरकों पर जीएसटी को हटाने की मांग को लेकर जोर दिया गया।


बीकेएस के अखिल भारतीय सचिव के साई रेड्डी ने कहा कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने 8 और 9 अक्टूबर को शहर में अपनी बैठक में फैसला किया कि किसानों की वित्तीय स्थिरता सर्वोपरि है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए।

रेड्डी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "बैठक में हमने 19 दिसंबर को दिल्ली में एक विशाल विरोध रैली - 'किसान गर्जना रैली' आयोजित करने का फैसला किया है और केंद्र सरकार से कृषि इनपुट पर जीएसटी हटाने की मांग की है। हम अपनी मांग के लिए भी दबाव डालेंगे कि किसान सम्मान राशि मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए इसे भी बढ़ाया जाना चाहिए।”

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों को मुद्दों और रैली के बारे में जागरूक करने के लिए अक्टूबर और नवंबर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

बीकेएस महासचिव मोहिनी मोहन मिश्रा ने कहा कि देश भर के किसान 19 दिसंबर को होने वाली रैली में हिस्सा लेंगे और अपनी स्थिति की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे।

उन्होंने कहा, "कृषि में इनपुट की बढ़ती कीमतों के कारण देश में किसानों की दुर्दशा और भी खराब हो गई है।"

बीकेएस की मांगों पर विस्तार से बताते हुए मिश्रा ने कहा, "किसान विभिन्न कृषि उपकरणों पर जीएसटी का भुगतान कर रहे हैं। उत्पादक होने के बावजूद उन्हें कोई इनपुट क्रेडिट नहीं मिल रहा है। इसलिए या तो सरकार को जीएसटी में इनपुट शेयर को शून्य करना चाहिए या किसानों उनकी उपज की कीमत को लाभ सुनिश्चित करना चाहिए।"

यह कहते हुए कि किसान अपनी फसलों के लाभदायक मूल्य का एहसास नहीं कर पा रहे हैं, मिश्रा ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को एक "त्रुटिपूर्ण" अवधारणा करार दिया।

उन्होंने कहा, "उत्पादन लागत पर विचार करने के बाद फसलों के लाभदायक मूल्य के आधार पर एक नया मूल्य निर्धारण तंत्र होना चाहिए। एमएसपी की मौजूदा प्रणाली त्रुटिपूर्ण है।"

केंद्र ने हाल ही में किसानों के एमएसपी से संबंधित मुद्दों को देखने के लिए एक समिति नियुक्त की है। उन्होंने यह भी मांग की कि पीएम-किसान सम्मान निधि, जो प्रति किसान 6,000 रुपये प्रति वर्ष है, को "मुद्रास्फीति से जोड़कर नियमित रूप से बढ़ाया जाना चाहिए।"

यह दावा करते हुए कि उर्वरक और यूरिया को गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए डायवर्ट किया जा रहा है, मिश्रा ने कहा, "उर्वरक सब्सिडी सीधे किसानों के खातों में स्थानांतरित की जानी चाहिए।"

उन्होंने कहा कि सरकार की उपेक्षा और खेती में कम लाभ के कारण किसान खेती छोड़कर दूसरे विकल्प तलाश रहे हैं।
इसलिए ऐसे उपाय करने की जरूरत है ताकि किसान खेती न छोड़ें। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की बात करती है और उनकी आय दोगुनी करने की बात करती है, इसलिए उसे किसानों के कल्याण के लिए ये कदम उठाने चाहिए।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement