Advertisement

कई जगहों पर पुलिस की ज्यादती, लोगों पर लाठियां बरसाने और राशन की दुकाने बंद कराने की शिकायतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को राष्ट्रव्यापी बंदी का ऐलान करने के पहले ही दिन कई...
कई जगहों पर पुलिस की ज्यादती, लोगों पर लाठियां बरसाने और राशन की दुकाने बंद कराने की शिकायतें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंगलवार को राष्ट्रव्यापी बंदी का ऐलान करने के पहले ही दिन कई स्थानों से पुलिस की ज्यादती की खबरें सामने आ रही हैं। कई जगहों पर पुलिस के जवान घर से बाहर निकलने वाले लोगों पर लाठियां बरसाते हुए दिख रहे हैं। बता दें कि देश भर में अब तक 560 से अधिक कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। 

बुधवार को सामने आए कई वीडियो में देखा जा रहा है कि पुलिस ने सड़कों पर या अपने घरों के बाहर घूमने वाले लोगों पर कोई दया नहीं दिखाई और लोगों पर डंडे बरसाने शुरू कर दिए। हालांकि ‘आउटलुक’ इन वीडियो को सत्यापित नहीं करता।

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में भी पुलिस ने बाहर निकलने वाले कई लोगों पर डंडे बरसाए

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तीन सप्ताह की देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद, गृह मंत्रालय ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए केंद्रीय और राज्य स्तर पर किए जाने वाले उपायों पर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, स्वास्थ्य सेवाओं पर रोक नहीं रहेगी और दवा की दुकानें यानी मेडिकल स्टोर, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, पैथ लैब और राशन की दुकानें इस दौरान खुली रहेंगी। यानी अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम इस दौरान खुले रहेंगे। यही नहीं लोगों को डॉक्टर के यहां पर जाने और अस्पताल से घर आने की भी छूट रहेगी। पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी जैसी जरूरी सेवाओं पर भी रोक नहीं रहेगी।

हालांकि, इस बीच ‘आउटलुक’ ने भी पाया कि कई लोग, जो आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बाहर गए थे, पुलिस ने उन्हें भी नहीं बख्शा और पिटाई करनी शुरू कर दी। इसके साथ ही पुलिस कई लोगों को सड़कों पर मुर्गा बनाते हुए भी दिखी।

वहीं, पटना की सड़कों पर लॉकडाउन के बीच बिहार पुलिस ने उनको भी नहीं छोड़ा जो जरूरी सामान लेने या एटीएम से पैसे निकालने के लिए घर से बाहर निकले थे। इसी तरह की एक रिपोर्ट हैदराबाद से भी सामने आई है जहां पुलिस को लोगों की पिटाई करते देखा गया।

वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम से एक रिपोर्ट सामने आई है, जहां 'आवश्यक सेवाओं' की श्रेणी में आने वाली दुकानों को पुलिस ने बंद करवा दिया।

जम्मू में भी लोग उस दौरान प्रतिबंधों का उल्लंघन करते दिखे, जब सोशल डिस्टेसिंग के लिए बनाए गए सर्किल में लोगों ने बैठने से इनकार कर दिया।

सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को (एआइओसीडी) ने लिखा पत्र

ऑल इंडिया ऑर्गेनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स  (एआइओसीडी) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा और उनसे अपील की कि वे केमिस्ट, फार्मासिस्ट, अनलोडिंग लेबर्स और ट्रांसपोर्टिंग ड्राइवरों को लॉकडाउन के दौरान आने दें। पत्र में कहा गया है कि पुलिस ने देश भर में कई स्थानों पर उसके सदस्यों के आने-जाने पर आपत्ति जताई और उन्हें रोका।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad