Advertisement

12 वें दौर की वार्ता के लिए तैयार, लेकिन केंद्र को एक प्रस्ताव के साथ आना होगा: संयुक्त किसान मोर्चा

नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए विभिन्न प्रदर्शनकारी किसान संघों का एक छत्र संगठन...
12 वें दौर की वार्ता के लिए तैयार, लेकिन केंद्र को एक प्रस्ताव के साथ आना होगा: संयुक्त किसान मोर्चा

नए कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए विभिन्न प्रदर्शनकारी किसान संघों का एक छत्र संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने आरोप लगाया कि सरकार प्रदर्शनकारी किसानों के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रही है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि केंद्र "बस एक फोन कॉल दूर" है।

किसान नेता दर्शन पाल ने कहा, “सरकार कह रही है कि वे सिर्फ एक फोन कॉल दूर हैं लेकिन उन्हें कुछ प्रस्ताव के साथ आना चाहिए। हमें समय और स्थान (वार्ता के लिए) बताएं। हम तैयार हैं, हमें कोई समस्या नहीं है। ”

इस बीच, हरियाणा भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के प्रमुख गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि केंद्र के साथ 12 वें दौर की वार्ता के लिए यूनियन तैयार हैं। उन्होंने कहा, "हम 11 बार गए। हम 12 वीं बार बातचीत के लिए जाने के लिए तैयार हैं। लेकिन सरकार को यह कहते हुए मजाक नहीं उड़ाना चाहिए कि यह सिर्फ एक फोन कॉल दूर है, जबकि हम वास्तविकता में ऐसा नहीं देख रहे हैं।"

इसके अलावा पाल ने पीएम की '' आंदोलनजीवी '' टिप्पणी पर भी कटाक्ष किया और कहा, '' यह इतना बड़ा आंदोलन है, जिसे देशभर के लोगों द्वारा समर्थन दिया जा रहा है, लेकिन हम लोगों को आंदोलनजीवी के रूप में बताया जा रहा है। संसद में ये बातें, उनकी गैर-गंभीरता को दर्शाता है। ”पाल ने किसी का नाम लिए बिना सरकार हमला करते हुए कहा कि "उनका प्यार देशवासियों के लिए नहीं बल्कि बड़े कॉर्पोरेट्स साथियों के लिए है।"

इस बीच, भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने शुक्रवार को दोहराया कि प्रदर्शनकारी किसान तब तक अपने खेतों में नहीं लौटेंगे, जब तक उनकी सभी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।

वहीं सरकार किसानों की यूनियनों से आग्रह कर रही है कि वे कानून को पूरी तरह से निरस्त करने के बजाय 18 महीने के लिए कानून को रद्द करने के केंद्र के प्रस्ताव पर विचार करें।

टिकैत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में बैठकें आयोजित करने के लिए किसान नेताओं की योजनाओं का भी खुलासा किया। टिकैत ने आगे कहा कि सरकार को कानून के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई करने वाले किसान संगठनों की समिति के साथ बातचीत फिर से शुरू करनी होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad