Advertisement

पराली जलाने पर लगाम लगाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे राजस्थान और पंजाब: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि अक्टूबर 2021 से इस साल अक्टूबर तक राजस्थान में पराली...
पराली जलाने पर लगाम लगाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठा रहे राजस्थान और पंजाब: जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने रविवार को कहा कि अक्टूबर 2021 से इस साल अक्टूबर तक राजस्थान में पराली जलाने की घटनाओं में 160 फीसदी और पंजाब में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है।

सिंह ने कहा कि पंजाब में खेत में आग अक्टूबर 2021 में 13,269 से बढ़कर अक्टूबर 2022 में 16,004 हो गई, जबकि राजस्थान में उनकी संख्या 124 से बढ़कर 318 हो गई।

उन्होंने कहा, इसका मतलब है कि दोनों राज्यों की सरकारें पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही हैं और इसके विपरीत, दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट में योगदान दे रही हैं।

राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पृथ्वी विज्ञान ने कहा कि दूसरी ओर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में उत्तरोत्तर गिरावट दर्ज की गई है।

सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में खेत में आग अक्टूबर 2021 में 1,060 से घटकर इस साल अक्टूबर में 768 हो गई, जबकि हरियाणा के लिए, इस अवधि के दौरान यह संख्या 2,914 से घटकर 1,995 हो गई।

एक बयान में मंत्री के हवाले से कहा गया है, "इस तरह के अनुमान बताते हैं कि या तो राजस्थान और पंजाब की सरकारें हवा की गुणवत्ता को लेकर गंभीर नहीं हैं या उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा पराली प्रबंधन के लिए मशीनों की खरीद के लिए दिए गए धन का सही उपयोग नहीं किया है।"

सिंह ने कहा कि केंद्र ने 2018-19 से पराली प्रबंधन के लिए अकेले पंजाब को लगभग 1,500 करोड़ रुपये सहित राज्यों को 3,138 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement