Advertisement

ट्रेन में चाय के कप पर लिखा 'मैं भी चौकीदार', विवाद के बाद रेलवे ने की ठेकेदार पर कार्रवाई

रेलवे एक बार फिर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों में घिर गया जब यात्रियों ने शुक्रवार को कहा कि...
ट्रेन में चाय के कप पर लिखा 'मैं भी चौकीदार', विवाद के बाद रेलवे ने की ठेकेदार पर कार्रवाई

रेलवे एक बार फिर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के आरोपों में घिर गया जब यात्रियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें जिन पेपर कपों में चाय दी गई उस पर ‘मैं भी चौकीदार’ लिखा था। काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे एक यात्री द्वारा पेपर कप की तस्वीर के साथ किया गया ट्वीट वायरल होने पर रेलवे ने कहा कि उसने कप हटा लिए हैं और ठेकेदार को दंडित किया है।

दरअसल, काठगोदाम शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को 'मैं भी चौकीदार' वाले कप में चाय दी गई। एक यात्री ने इसकी शिकायत कर दी, जिसके बाद रेलवे ने कप को वापस ले लिया है। हालांकि चुनाव आयोग की तरफ से इस पर किसी तरह की कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है। वहीं, रेलवे ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एक बयान जारी कर कहा कि यह घटना आज हुई लेकिन तुरंत कप को हटा लिया गया। ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा सुपरवाइजर के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। ऐसा दावा किया गया कि इन कपों में दो बार चाय दी गई। कप पर विज्ञापन एनजीओ ‘संकल्प फाउंडेशन’ ने दिया था।

यह आईआरसीटीसी की बिना पूर्व मंजूरी के किया गया

आईआरसीटीसी के एक प्रवक्ता ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को बताया, 'उन खबरों की जांच की गई जिनमें कहा गया, 'मैं भी चौकीदार' लेबल वाले कपों में चाय दी गई। यह आईआरसीटीसी की बिना पूर्व मंजूरी के किया गया। सुपरवाइजर/पैंट्री प्रभारियों से ड्यूटी में लापरवाही बरतने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।' उन्होंने कहा, 'सेवा प्रदाता पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस कदाचार के लिए सेवा प्रदाता को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

टिकटों पर पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर नोटिस

कुछ दिन पहले रेलवे पर चुनाव आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों वाली टिकटें जारी करने के आरोप लगे थे। बाद में रेलवे ने सफाई दी कि यह ‘अनजाने में हुई गलती’ है। चुनाव आयोग ने विमान और ट्रेन टिकटों पर पीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर के इस्तेमाल को लेकर रेलवे और उड्डयन मंत्रालय को नोटिस जारी किया था। 27 मार्च को जारी इस नोटिस में चुनाव आयोग ने सख्त लहजे में कहा है कि क्यों आदर्श चुनाव आचार संहिता के लागू होने के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर रेल टिकटों तथा एयर इंडिया करे बोर्डिंग पास से नहीं हटाई गई। दोनों मंत्रालयों से तीन दिन में जवाब दाखिल करने के लिए कहा गया है।

'चौकीदार चोर है' के जवाब में 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन

कांग्रेस के 'चौकीदार चोर है' नारे के जवाब में बीजेपी ने 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन शुरू किया है। इस कैंपेंने के बाद बीजेपी के अधिकांश नेताओं ने सोशल मीडिया पर अपने नाम के आगे चौकीदार जोड़ लिया है। 'मैं भी चौकीदार' कैंपेन जनता के बीच में भी काफी मशहूर हो रहा है। नेताओं से लेकर आमजन तक सभी सोशल मीडिया पर अपने नाम के आग 'मैं भी चौकीदार' लगाकर इस कैंपेन में हिस्सा ले रहे हैं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad