Home देश भारत 24 घंटे में 12.5 लाख यात्रियों ने बुक किया टिकट, एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए हो रही है बुकिंग

24 घंटे में 12.5 लाख यात्रियों ने बुक किया टिकट, एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए हो रही है बुकिंग

आउटलुक टीम - MAY 22 , 2020
24 घंटे में 12.5 लाख यात्रियों ने बुक किया टिकट, एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए हो रही है बुकिंग
24 घंटे में 12.5 लाख यात्रियों ने बुक किया टिकट, एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए हो रही है बुकिंग
File Photo
आउटलुक टीम

रेलवे ने एक जून से 200 विशेष ट्रेनों के संचालन के लिए बुकिंग प्रक्रिया 21 मई गुरुवार को शुरू की। जिसके बाद महज 24 घंटे के भीतर 12 लाख 50 हजार से अधिक यात्रियों ने टिकट बुक किया। रेलवे के मुताबिक 5 लाख 72 हजार से अधिक टिकट बेचे गए हैं। ये जानकारी रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को दी है। उन्होंने कहा कि इन ट्रेनों के लिए गुरुवार सुबह से 12,54,706 यात्रियों के लिए कुल 5,72,219 टिकट बुक किए गए हैं।

IRCTC की वेबसाइट और ऐप के अलावा अब यहां भी बुकिंग सुविधा

ये सभी ट्रेने नॉन-एसी है। इसमें सामान्य कोच उपलब्ध नहीं है। स्लिपर और टीयर वन, टू और थ्री कोच उपलब्ध हैं।  रेलवे ने गुरुवार को कहा था कि यात्री अपना टिकट सिर्फ IRCTC की वेबसाइट और ऐप से ही बुक कर सकते हैं। लेकिन शुक्रवार को रेलवे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब यात्री पोस्ट ऑफिस, पीआरएस काउंटर और आईआरसीटीसी एजेंट के माध्यम से भी बुक कर सकते हैं।

एसी स्पेशल ट्रेन और श्रमिक स्पेशल का संचालन जारी

पहले रेलवे ने देश के प्रमुख 15 शहरों के लिए राजधानी दिल्ली से 30 स्पेशल एसी ट्रेन की शुरुआत की। ये ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरूवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलाई जा रही है। साथ ही देश में फंसे प्रवासी मजदूरों को उनके मूल राज्य पहुंचाने के लिए स्पेशल श्रमिक ट्रेने चलाई जा रही है।

हवाई सेवा 25 मई से शुरू, बुकिंग चालू

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन लागू है। जिसकी वजह से सामान्य यातायात बाधित है, लेकिन लॉकडाउन के चौथे चरण में रेल और हवाई यातायात को चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जा रहा है। घरेलू उड़ानों की भी बुकिंग शुरू हो चुकी है। ये उड़ानें 25 मई से एक तिहाई क्षमता के साथ शुरू होने जा रही है। इसकी बुकिंग प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। साथ ही किराए और यात्रियों को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें कई तरह के दिशानिर्देशों का पालन यात्रियों को करना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से