Home देश भारत राजधानी, शताब्दी में खाना-पीना होगा महंगा, 20 की चाय 50 में तो नाश्ता 80 की जगह 120 रुपए में मिलेगा

राजधानी, शताब्दी में खाना-पीना होगा महंगा, 20 की चाय 50 में तो नाश्ता 80 की जगह 120 रुपए में मिलेगा

आउटलुक टीम - NOV 15 , 2019
राजधानी, शताब्दी में खाना-पीना होगा महंगा, 20 की चाय 50 में तो नाश्ता 80 की जगह 120 रुपए में मिलेगा

आउटलुक टीम

ट्रेन में बैठ कर चाय की चुस्कियां लेना अब महंगा काम हो जाएगा। रेलवे बोर्ड में पर्यटन और खान-पान विभाग द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार अब राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों में चाय, नाश्ता और खाना महंगा होने जा रहा है।

यात्रियों को अब ट्रेन में चाय, नाश्ता और खाने पर ज्यादा खर्च करना होगा। राजधानी, शताब्दी और दुरंतों में इन सभी का पैसा टिकट लेते वक्त ही ले लिया जाता है। जिन ट्रेनों में ऐसी सुविधा नहीं है वहां यात्रियों को चाय, नाश्ते और खाने के लिए ज्यादा रकम चुकानी होगी। राजधानी, शताब्दी, दुरंतो ट्रेनों में भोजन की कीमतों में बढ़ोतरी होने के कारण उनके किराए में भी वृद्धि हो जाएगी।

80 का नाश्ता 120 में

राजधानी, दुरंतो और शताब्दी ट्रेनों के लिए लागू नई दरों में सेकंड एसी में चाय अब 10 रुपये की जगह 20 रुपये मिलेगी। जबकि इसी चाय के लिए स्लीपर क्लास के यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। दुरंतो के स्लीपर क्लास में अब तक 80 रुपये में नाश्ता मिलता था जिसकी कीमत बढ़ कर 120 रुपये हो जाएगी। शाम को मिलने वाली चाय 20 रुपये से बढ़कर सीधे 50 रुपये होने जा रही है।

120 दिन बाद लागू होंगी नई दरें

नया मेन्यू और नई कीमतें अगले 15 दिन में टिकटिंग सिस्टम अपडेट होंगी। चार महीने बाद ये नई दरें लागू होंगी। नई दरों के बाद राजधानी के फर्स्ट एसी कोच में 145 रुपये की जगह अब खाना 245 रुपये में मिलेगा। अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में शाकाहारी भोजन की कीमत 80 होगी। अभी ये खाना 50 रुपये में मिलता है। आईआरसीटीसी नई कीमतों के अनुसार एग बिरयानी 90 रुपये और चिकन बिरयानी 110 रुपये में बेचेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से