Advertisement

भाजपा को समर्थन नहीं देगी सपा, बसपा और टीडीपीः राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि क्षेत्रीय पार्टियां जैसे सपा, बसपा और टीडीपी भाजपा को...
भाजपा को समर्थन नहीं देगी सपा, बसपा और टीडीपीः राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि क्षेत्रीय पार्टियां जैसे सपा, बसपा और टीडीपी भाजपा को समर्थन नहीं देगीं। उन्होंने संकेत दिया कि विपक्षी दल अगली सरकार बनाने के लिए एक साथ आएंगे। उन्होंने नई दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस में यह भी कहा कि वह जनादेश के बारे में पहले कोई अनुमान नहीं लगाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वह अवसर गवां दिया है जो लोगों ने उन्हें देश को आगे ले जाने के लिए दिया था। आगामी 23 मई को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से पहले विपक्ष की रणनीति पर कुछ भी कहने से इन्कार करते हुए गांधी ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कांग्रेस यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं के अनुभवों का लाभ उठाएगी। उनसे सवाल किया गया था कि अगली सरकार बनाने के लिए विपक्ष को एकजुट करने में सोनिया गांधी की क्या भूमिका होगी।

हमने मोदी के 90 फीसदी दरवाजे बंद कर दिए

राहुल गांधी ने कहा कि वह जनादेश आने से पहले कोई अनुमान नहीं लगाएंगे। लोगों का फैसला 23 मई को आ जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की रणनीति नरेंद्र मोदी के बच निकलने के लिए प्रत्येक दरवाजा बंद करने की होगी। हमने मोदी के लिए 90 फीसदी दरवाजे बंद कर दिए हैं। बाकी दस फीसदी दरवाजे विपक्ष को बुरा-भला कहकर खुद ही बंद कर लिये।

पीएम उम्मीदवार का फैसला 23 मई के बाद

राहुल ने कहा कि गैर भाजपा सरकार के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के बारे में फैसला 23 मई को नतीजे सामने आने के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि 23 मई को नतीजे आने से पहले वह इसके बारे में कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। वह जनादेश के बारे में पहले कोई अनुमान नहीं लगाना चाहते हैं। वह लोगों के निर्णय के आधार पर ही पीएम के उम्मीदवार के बारे में कोई फैसला करेंगे। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के बुधवार को पटना में बयान के बाद राहुल ने यह बात कही। आजाद ने कहा था कि अगर उनकी पार्टी को पीएम का पद नहीं मिलता है तो कोई समस्या नहीं आएगी। कांग्रेस केंद्र से एनडीए को बाहर करना चाहती है।

मोदी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर तंज

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेंस कर प्रधानमंत्री को निशाने पर लिया और कहा कि प्रधानमंत्री चुनाव खत्म होने के चार-पांच दिन पहले ही प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। यह बेजोड़ है कि भारत के प्रधानमंत्री पहली बार प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी उनकी बहस की चुनौती स्वीकार क्यों नहीं करते। राहुल ने चुनाव आयोग को भी घेरा और कहा कि चुनाव आयोग इस बार पक्षपाती रहा है।

मोदी ने राफेल पर मुझसे बहस क्यों नहीं की

राहुल गांधी ने कहा, “आप (प्रधानमंत्री) इतनी बड़ी प्रेस कांफ्रेंस कर रहे हैं। आज मैं भी आपसे सवाल पूछना चाहता हूं। आपने मुझसे राफेल पर बहस क्यों नहीं की। मैंने आपको इतनी चुनौतियां दी लेकिन आपने स्वीकार क्यों नहीं कीं।”

राहुल गांधी ने अनिल अंबानी पर भी सवाल पूछा। उन्होंने कहा, मीडिया मुझसे इतने कठिन सवाल पूछता है, न्याय योजना पर सवाल करता है लेकिन आप लोग मोदी जी से क्यों नहीं पूछते हैं? उनसे आप उनके कपड़े और खाने पर बात करते हैं। मीडिया उनसे बालाकोट के बारे में बातें करती है।

'चुनाव आयोग की भूमिका पक्षपाती'

राहुल ने कहा कि चुनाव आयोग की चुनाव में भूमिका पक्षपाती रही। मोदी जो कहना चाहते हैं, वही कह सकते हैं जबकि हमें वही बात कहने से रोका जाता है। लगता है कि चुनाव कार्यक्रम मोदी के चुनाव प्रचार के लिए बनाया गया था। भाजपा और नरेंद्र मोदी के पास बहुत पैसा है जबकि हमारे पास सच्चाई है।

मैं उनके परिवार की इज्जत करता हूं

कांग्रेस पार्टी ने विपक्ष के रूप में शानदार भूमिका निभाई है। प्रधानमंत्री ने जितना चाहा, उतना मेरे परिवार को बेइज्जत किया है। लेकिन मैंने उनके परिवार के खिलाफ कभी कुछ नहीं बोला। मैं उनके परिवार की इज्जत करता हूं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad