Advertisement

तब्लीगी जमात के कट्टरपंथियों ने पैगंबर के कथित अपमान का बदला लेने के लिए की अमरावती के फार्मासिस्ट की हत्या: एनआईए चार्जशीट

महाराष्ट्र के अमरावती के एक फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की यहां एक अदालत में दायर राष्ट्रीय जांच एजेंसी...
तब्लीगी जमात के कट्टरपंथियों ने पैगंबर के कथित अपमान का बदला लेने के लिए की अमरावती के फार्मासिस्ट की हत्या: एनआईए चार्जशीट

महाराष्ट्र के अमरावती के एक फार्मासिस्ट उमेश कोल्हे की यहां एक अदालत में दायर राष्ट्रीय जांच एजेंसी की चार्जशीट के अनुसार, पैगंबर मोहम्मद के कथित अपमान का बदला लेने के लिए "तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी इस्लामवादियों" द्वारा हत्या कर दी गई थी। एनआईए ने शुक्रवार को अदालत के समक्ष दायर चार्जशीट में दावा किया कि हत्या ने "सार्वजनिक शांति और राष्ट्रीय अखंडता" को न केवल अमरावती में, बल्कि पूरे देश में आम जनता की सुरक्षा को भी,परेशान किया।

जांच एजेंसी ने कहा कि इस हत्या के कारण विभिन्न स्थानों में दंगे हुए थे, लोगों को अपनी नौकरी छोड़ने के लिए आतंकित किया था, और कई लोग छिप गए थे और कई लोगों को अपने जीवन और सुरक्षा के लिए डर लग गया था। इस तरह की आतंकवादी कार्रवाई ने भारत की अखंडता और उसकी दृढ़ता पर सवाल खड़ा कर दिया है।

एनआईए ने इसे कट्टरपंथी लोगों के एक गिरोह द्वारा आतंक का कृत्य बताते हुए कहा कि वे इस हत्या से एक उदाहरण बनाना चाहते हैं जो उन्होंने इस आधार पर की थी कि कोल्हे ने कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत किया था।

कोल्हे की इस साल 21 जून को तब हत्या कर दी गई थी जब उन्होंने पैगंबर के बारे में विवादास्पद टिप्पणी को लेकर निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट साझा किया था।

एनआईए ने शुक्रवार को विशेष अदालत के समक्ष 11 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया। इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 302 (हत्या), 341 (गलत तरीके से रोकना), 153 ए (दुश्मनी को बढ़ावा देना), 201 (सबूतों को मिटाना), 506 (आपराधिक धमकी) के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

एनआईए ने कहा, "जांच से पता चला है कि तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने उमेश कोल्हे की हत्या कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत करने, विभिन्न जातियों और धर्मों के बीच दुश्मनी, दुर्भावना और नफरत को बढ़ावा देने के आधार पर की, विशेष रूप से भारत में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच, जो सामाजिक समरसता बनाए रखने के लिए हानिकारक है।"

कहा गया है कि जांच से पता चला कि आरोपियों ने कोल्हे को मारने के लिए एक आपराधिक साजिश रची थी, जिसका कोई संपत्ति विवाद या आरोपी व्यक्तियों के साथ लड़ाई का कोई इतिहास नहीं था।

आरोपी ने एक आतंकवादी गिरोह का गठन किया था, जो कोल्हे का बदला लेने के लिए अत्यधिक धार्मिक रूप से कट्टरपंथी था, जिसने भाजपा नेता शर्मा के समर्थन में एक व्हाट्सएप पोस्ट किया था।

एजेंसी ने कहा कि आतंकवादी गिरोह क्रूरता की विचारधारा 'गुस्ताख ए नबी की एक ही सजा, सर तन से जुदा' (पैगंबर का अपमान करने वालों के लिए एकमात्र सजा है) से अत्यधिक प्रभावित था।

एनआईए ने कोल्हे को सामान्य रूप से किसी अन्य व्यक्ति और विशेष रूप से अभियुक्त के साथ किसी भी विवाद के प्रतिकूल इतिहास के बिना "कानून का पालन करने वाला नागरिक" बताया।

उन्होंने कहा, "उन्होंने एक स्वतंत्र देश में स्वतंत्र भाषण के अपने अधिकार का प्रयोग किया और शर्मा की कथित विवादास्पद टिप्पणी के लिए अपने समर्थन की घोषणा की। उनका निष्पादन हत्या का एक साधारण कार्य नहीं है, जिसका उद्देश्य उन्हें कथित ईशनिंदा के लिए केवल दंडित करना है।"

"यह कट्टरपंथी पुरुषों के एक गिरोह द्वारा आतंक का एक कार्य है, जो पीड़ित की हत्या से एक उदाहरण बनाना चाहता था। यह इस तरह से किया गया था कि इस शांतिप्रिय लोकतांत्रिक देश की सामान्य आबादी की रीढ़ को हिला दे। जो कभी बोलने की हिम्मत नहीं करेंगे, जो उन्हें सही या गलत लगता है।"

चार्जशीट में सार्वजनिक स्थान पर अपने बेटे के सामने एक पिता की हत्या की क्रूरता को कहा गया है।

एनआईए के अनुसार, कोल्हे की हत्या भाजपा नेता (नूपुर शर्मा) को समर्थन देने के मुद्दे पर 28 जून को उदयपुर के दर्जी कन्हैया लाल का सिर कलम करने से एक सप्ताह पहले हुई थी। हत्या के बाद, विभिन्न राज्यों में कई सांप्रदायिक झड़पें हुईं, जिसके कारण कई प्राथमिकी दर्ज की गईं।

एनआईए ने कहा कि सभी एफआईआर में, कुछ धार्मिक कट्टरपंथियों की एक ही विचारधारा उसी 'गुस्ताख ए नबी...' नारे के साथ फल-फूल रही थी, जिसने उन लोगों के मन में आतंक पैदा कर दिया था, जो बोलने की आज़ादी और शर्मा के समर्थन में खड़े थे।

जांच एजेंसी ने आगे दावा किया कि आरोपियों में से एक इरफान खान, जो एक एस्टेट एजेंट था, कोल्हे की हत्या के पीछे "मास्टरमाइंड" था।

कोल्हे की हत्या के लगभग 10 दिन पहले, खान और सह-आरोपी मुशिफिक अहमद ने धार्मिक समूह के अन्य सदस्यों के साथ नूपुर शर्मा के खिलाफ उनकी विवादित टिप्पणियों के लिए मामला दर्ज करने के लिए स्थानीय पुलिस स्टेशन का दरवाजा खटखटाया था।

हालाँकि, पुलिस ने कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की, क्योंकि उसके खिलाफ दिल्ली सहित विभिन्न राज्यों में कई शिकायतें दर्ज की जा चुकी थीं।

एनआईए ने कहा कि आरोपी पुलिस की प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं थे, और "वे खुद इस कृत्य का बदला लेना चाहते थे।"

दोनों ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए मुस्लिम समुदाय के सदस्यों की एक विशेष बैठक भी बुलाई थी, जहां अन्य आरोपी भी मौजूद थे और भाजपा नेता के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने पर जोर दिया था।

पुलिस ने फिर से हस्तक्षेप किया और उन्हें समझाया कि एक ही अपराध के लिए कई जगहों पर कई प्राथमिकी दर्ज नहीं की जा सकती हैं। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि एफआईआर पर जोर नहीं दिया जाएगा, लेकिन चार्जशीट के अनुसार आरोपी निर्णय से संतुष्ट नहीं थे।

हत्या से एक दिन पहले, आरोपी अमरावती के गौसिया हॉल में इकट्ठे हुए थे और फैसला किया था कि पैगंबर का अपमान करने के लिए सिर काटना ही एकमात्र सजा है। "तदनुसार, उन्होंने कोल्हे का सिर कलम करने का फैसला किया। इस प्रकार आरोपी व्यक्तियों ने एक समान इरादे के साथ पैगंबर के कथित अपमान का बदला लेने के लिए खान के नेतृत्व में एक आतंकवादी गिरोह का गठन किया।"

चार्जशीट में कोल्हे के अलावा अमरावती के तीन अन्य निवासियों का नाम है, जिन्हें शर्मा का समर्थन करने के लिए "धार्मिक रूप से कट्टरपंथी व्यक्तियों" द्वारा धमकी दी गई थी।
इन लोगों को जान का खतरा होने के 27 आधार पर सशस्त्र पुलिस सुरक्षा प्रदान की गई थी। हत्या के मामले की जांच शुरू में स्थानीय पुलिस ने की थी।

एनआईए ने गृह मंत्रालय के निर्देश पर दो जुलाई को मामला दर्ज किया था। चार्जशीट में 170 से ज्यादा गवाहों के बयान हैं।
जांच एजेंसी द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों में आरोपी के कॉल डेटा रिकॉर्ड और अन्य इलेक्ट्रॉनिक और तकनीकी साक्ष्य शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad