Advertisement

फिटनेस फ्रीक और डांस के शौकीन हैं रॉबर्ट वाड्रा, जानिए इनसे जुड़ी और खास बातें

वैसे तो रॉबर्ट वाड्रा उस समय से ही चर्चा में आ गए थे जब उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी...
फिटनेस फ्रीक और डांस के शौकीन हैं रॉबर्ट वाड्रा, जानिए इनसे जुड़ी और खास बातें

वैसे तो रॉबर्ट वाड्रा उस समय से ही चर्चा में आ गए थे जब उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका गांधी से शादी की थी। उस वक्त भारत का ये नवविवाहित जोड़ा न सिर्फ चर्चा में रहा बल्कि लोग जानना चाहते थे कि ये रॉबर्ट वाड्रा हैं कौन? आज एक बार फिर रॉबर्ट वाड्रा चर्चा में हैं। बता दें कि वाड्रा का हैंडीक्राफ्ट आइटम्स और कस्टम आभूषणों का कारोबार है और उनकी कंपनी का नाम है आर्टेक्स एक्सपोर्ट्स। इसके अलावा भी रॉबर्ट वाड्रा की कई कंपनियों में भागीदारी है। रॉबर्ट वाड्रा बिजनेस के साथ-साथ अपनी फिटनेस और फैशन में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं। शौक रखते हैं तो आईए जानते हैं वाड्रा को है किन चीजों का शौक और उनसे जुड़ी कुछ खास बातें-

फिटनेस फ्रीक और डांस के शौकीन

बिजनेस के अलावा रॉबर्ट वाड्रा को फिटनेस और फैशन में भी काफी दिलचस्पी रखते हैं। रॉबर्ट फिटनेस फ्रीक भी हैं। इसके लिए वो घंटों जिम में एक्सरसाइज, मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग करते हैं।

फैशन में दिलचस्पी रखने वाले रॉबर्ट को दिसंबर 2011 में एक अंग्रेजी अखबार ने बेस्ट ड्रेस्ड मैन के खिताब से नवाजा था। रॉबर्ट डांस के भी शौकीन हैं। 

तेज कारें और सुपरबाइक्स पसंद आती हैं

तेज कारें चलाने के साथ-साथ वाड्रा को सुपरबाइक्स काफी पसंद आती हैं। उनके पास महंगी रेसिंग बाइक्स हैं। 90 के दशक के आखिर में वाड्रा अपनी मारुति जिप्सी ड्राइव करते हुए दीख जाते थे। अब उनके पास कई सुपर लग्जरी कारें हैं, जिसमें जगुआर, मर्सीडीज, लैंड रोवर और बीएमड्ब्ल्यू शामिल हैं।

 

गोल्फ खेलने का है शौक

रॉबर्ट वाड्रा को बाइक और कार के अलावा गोल्फ खेलने और फॉर्मूला वन रेस देखने का शौक है। वो अक्सर गोल्फ खेलते हुए देखे जाते हैं। बता दें कि ग्रेटर नोएडा में हुई देश की पहली फॉर्मूला वन रेस देखने अपने बेटे और दोस्तों के साथ पहुंचे थे।

18 फरवरी, 1997 को शादी के बंधन में बंधे प्रियंका और रॉबर्ट

रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी की मुलाकात 1991 में दिल्ली में एक कॉमन फ्रेंड के घर पर हुई थी। बाद में दोनों की नजदीकियां बढ़ीं और दोनों ने 18 फरवरी, 1997 को शादी कर ली। ऐसा कहा जाता है कि प्रियंका से विवाह करने के बाद रॉबर्ट वाड्रा का जीवन ही बदल गया।

रॉबर्ट के प्रियंका से शादी से फैसले को उनके परिवार ने पसंद नहीं किया और इसके चलते पिता-पुत्र के रिश्तों में दरार भी आ गई। अपने पिता के साथ संबंध बिगड़ने पर रॉबर्ट वाड्रा सुर्खियों में आ गए। एक दौर ऐसा भी आया जब 2001 में उन्होंने एक सार्वजनिक बयान देकर खुद को अपने पिता से अलग कर लिया। रॉबर्ट के पिता राजेंद्र वाड्रा पर आरोप था कि उन्होंने उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी में नौकरी लगवाने के नाम पर लोगों को धोखा दिया।

मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) के निवासी थे वाड्रा के पिता

वाड्रा का जन्म साल 1969 में हुआ था। राबर्ट के पिता राजेंद्र वाड्रा मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) के निवासी थे। राजेंद्र वाड्रा का पीतल और लकड़ी के इस्तेमाल से बनने वाले घरेलू और सजावटी वस्तुओं का कारोबार था। राबर्ट की मां मरीन वाड्रा एक स्कॉटिश नागरिक है। वाड्रा के पिता मूल रूप से सियालकोट पाकिस्तान के निवासी थे जो की विभाजन के बाद यहां आकर बस गए थे। राबर्ट की एक बहन और एक भाई भी थे जिनका नाम रिचार्ड और मिशेल था।

प्रियंका के साथ शादी से खुश नहीं थे वाड्रा के पिता

माना जाता है कि राबर्ट के पिता इस शादी से खुश नहीं थे। राबर्ट के पिता दिल्ली के एक गेस्ट हाऊस में 2009 में मृत पाए गए थे। साल 2003 में राबर्ट के भाई ने आत्महत्या कर ली थी। राबर्ट की बहन की 2001 में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई थी। इन सब मौतों पर आज तक रहस्य बरकरार है।

अर्टेक्स नाम से शुरू की कंपनी

प्रियंका का परिवार जहां देश का हाईप्रोफाइल परिवार है तो वाड्रा परिवार एक व्यावसायी परिवार। दोनों में जमीन आसमान का अंतर था। 1997 में रॉबर्ट ने अर्टेक्स नाम से कास्ट्यूम ज्वैलरी की कंपनी शुरू की। अब उनकी शादी को 22 साल हो चले हैं। उनके एक बेटा रेहान और बेटी मिराया है।

फिलहाल 12 कंपनियों के डायरेक्टर या अन्य पदों पर हैं वाड्रा

लेकिन इस कंपनी को शुरू करने के बाद से रॉबर्ट की संपत्ति तेजी से बढ़ी। नवंबर 2007 से जून 2008 के बीच रॉबर्ट ने छह कंपनियां रजिस्टर्ड की। बताया जाता है कि साल 2012 में वाड्रा की फिर छह कंपनियां और रजिस्टर्ड हुईं, जिसमें या तो रॉबर्ट डायरेक्टर थे या फिर एडिशनल डायरेक्टर।

उनकी जो कंपनी सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही है, वो स्काई लाइट हॉस्पिटीलिटी है। जिसके साथ डीएलएफ की डील विवादों में घिरी। उनकी कंपनियों पर हरियाण और राजस्थान में कौड़ियों के मोल जमीन खरीदने के आरोप भी लगे। जिस हरियाणा सरकार ने जांच भी बिठाई। हालांकि इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार ने अब तक सार्वजनिक नहीं की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad