Advertisement

‘बीते एक साल में ड्यूटी पर तैनात 380 से अधिक पुलिसकर्मियों की हुई मौत’

बीते एक साल में ड्यूटी के दौरान सैकड़ों पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक...
‘बीते एक साल में ड्यूटी पर तैनात 380 से अधिक पुलिसकर्मियों की हुई मौत’

बीते एक साल में ड्यूटी के दौरान सैकड़ों पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक जानइंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक राजीव जैन ने बताया कि सितंबर 2016 से अगस्त 2017 तक पूरे देश में विभिन्न कर्तव्यों का पालन करते हुए 383 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। जैन ने बताया कि पिछले एक साल में बीएसएफ के 56 और जम्मू-कश्मीर पुलिस के 42 समेत 383 पुलिसकर्मियों ने ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाई है।

पुलिस स्मरणोत्सव दिवस के मौके पर संबोधित करते राजीव जैन से यह जानकारी दी। इस कार्यक्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे, जिन्‍होंने पुलिस बल के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। राजीव जैन ने कहा कि सितंबर 2016 से अगस्त 2017 तक पूरे देश में विभिन्न कर्तव्यों का पालन करते हुए 383 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई। इनमें से 76 उत्तरप्रदेश पुलिस के थे, 56 बीएसएफ से संबंधित थे, 49 सीआरपीएफ से थे, 42 जम्मू और कश्मीर पुलिस से, 23 छत्तीसगढ़ पुलिस के थे, 16 पश्चिम बंगाल पुलिस से थे, 13.13 दिल्ली और सीआइएसएफ के थे, 12-12 बिहार और कर्नाटक के थे और आईटीबीपी से 11।

इन पुलिसकर्मियों की मौत पाकिस्तान से सीमा पार की फायरिंग के साथ-साथ, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से लड़ने, नक्सलियों और अन्य कानून-व्यवस्था के कर्तव्यों का सामना करते हुए हुई। गौरतलब है कि यह दिन 1959 में चीनी सैनिकों द्वारा गोलीबारी में मारे गए 10 पुलिसकर्मियों और 34,400 अन्य सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने देश की एकता और अखंडता की सुरक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad