Advertisement

24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वॉड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश...
24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वॉड शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी बातचीत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मंगलवार को इसकी घोषणा की।

प्रधानमंत्री 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 76वें सत्र के उच्च स्तरीय खंड की 'सामान्य बहस' को संबोधित करने वाले हैं।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को वाशिंगटन डीसी, यूएसए में चतुर्भुज ढांचे के नेताओं के शिखर सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापान के प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जोए बिडेन के साथ भाग लेंगे।"

बयान में कहा कि नेता 12 मार्च को अपने पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित के क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।


विदेश मंत्रालय ने कहा, "कोविड-19 महामारी को रोकने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत, वे क्वाड वैक्सीन पहल की समीक्षा करेंगे, जिसकी घोषणा इस साल मार्च में की गई थी।"

इसमें कहा गया है कि नेता समकालीन वैश्विक मुद्दों जैसे महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों, कनेक्टिविटी और बुनियादी ढांचे, साइबर सुरक्षा, समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता, आपदा राहत, जलवायु परिवर्तन और शिक्षा पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "शिखर सम्मेलन नेताओं के बीच बातचीत और संवाद के लिए एक मूल्यवान अवसर प्रदान करेगा, जो एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के उनके साझा दृष्टिकोण पर आधारित है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement