Advertisement

लोकसभा में महागठबंधन से लेकर राफेल पर बोले पीएम मोदी, जानिए क्या लगाए आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का...
लोकसभा में महागठबंधन से लेकर राफेल पर बोले पीएम मोदी, जानिए क्या लगाए आरोप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए विपक्ष पर तीखे हमले किए। उन्होंने कहा कि 2014 में तीस साल बाद देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। महागठबंधन पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि देश के लोग मिलावटी सरकार को भोग चुके हैं। अब तो ‘महामिलावट’ है। ये लोग कोलकाता में एक साथ आते हैं लेकिन केरल में एक-दूसरे का मुंह नहीं देखते। देश के लोग इस ‘महामिलावट’ से दूर ही रहेंगे। 

'राफेल डील रद्द कराना चाहती है कांग्रेस'

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि राफेल पर हर आरोप का जवाब रक्षा मंत्री ने दिया है। कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि वायुसेना मजबूत हो। कांग्रेस राफेल का सौदा रद्द कराना चाहती है, आप बताओं कि किस कंपनी की भलाई के लिए यह सौदा रद्द कराना चाहते हैं। आप देश की सेना के साथ ऐसा बर्ताव करते हो और सेना को 30 साल से निहत्था बनाकर रखा है। कांग्रेस सरकारों में रक्षा सौदे में दलाली का इतिहास रहा है। ये लोग झूठ भी आत्मविश्वास से बोलते हैं क्योंकि यह मानते हैं कि पिछले 55 साल में एक भी रक्षा डील में दलाली के बगैर हुई ही नहीं है।

'लुटेरों को डराकर रहूंगा'

मोदी ने कहा कि आप के अहंकार से आप 400 से 40 हो गए और हम सेवाभाव से 2 से यहां सत्ता में आकर बैठ गए। कांग्रेस को मिलावटी दुनिया में जीना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद डगर-डगर आपकी विफलताएं नजर आएंगी। अगर देश को समस्याओं से मुक्त किया होता तो आपकी यह हालत नहीं होती। हमने किसानों को पानी, गांवों को बिजली दी है और आगे भी यही करते रहेंगे और हम वापस सत्ता में आने वाले हैं। मोदी ने कहा कि देश को लूटने वालों को मोदी डराकर ही रहेगा और देश ने मुझे इसीलिए चुना है।

'कुंभ को मिली वैश्विक मान्यता'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया में भारत की बात सुनी जाती है, विश्व के हर फैसले से पहले भारत से आज बात की जाती है। उन्होंने कहा कि हमारा विदेश में रहने वाला भारतीय समुदाय आज सभी दलों के लिए मुद्दा बन गया है। कुंभ को आज वैश्विक मान्यता मिल गई है। दुनिया के सभी देशों के प्रतिनिधि कुंभ मेले में आ रहे हैं, हम पहले भारत की इस ताकत को नजरअंदाज करते आए हैं।

'जब कांग्रेस आती है, महंगाई बढ़ जाती है'

पीएम मोदी ने कहा कि सदन में महंगाई को लेकर सच्चाई से परे बातें हुईं। महंगाई पर जो गाने पॉपुलर हुए तब दोनों ही बार कांग्रेस की सरकार थी। एक बार इंदिरा सरकार और दूसरी बार रिमोट कंट्रोल वाली सरकार थी। जब-जब कांग्रेस सत्ता में आई है तब-तब महंगाई बढ़ी है। उन्होंने कहा कि कुछ दल अपने को सबसे ऊपर मानते हैं और इसी की वजह से सभी संस्थाओं का अपमान करते हैं। मैं तो गांधीजी का सपना पूरा कर रहा हूं, कांग्रेस मुक्त भारत हमारा सपना नहीं है, उन्होंने ही कांग्रेस मुक्त भारत की बात कही थी। 

'कांग्रेस ने चुनाव के लिए कर्जमाफी को चक्र बना लिया है'

किसानों के मुद्दे पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने 10 साल में चुनाव को ध्यान में रखकर कर्जमाफी का चक्र बना लिया है। साल 2009 में जीतने के लिए कर्ज माफी की घोषणा की। तब किसानों का कर्ज 6 लाख करोड़ था और आपने 52 हजार करोड़ ही कर्ज माफ किया, वो भी गरीब किया का नहीं हुआ। आपने कर्जमाफी के नाम पर किसानों के साथ बड़ा मजाक किया है। हमारी सरकार किसानों को सशक्त करने के लिए साढ़े चार साल में कई योजनाएं लेकर आई है। हमने किसानों से जुड़ी 99 योजनाओं को शुरू करने का काम किया है। अब हमारी सरकार किसानों को 6 हजार रुपये हर साल देने वाली योजना लेकर आई है और इसका फायदा 12 करोड़ किसानों को पहुंचेगा। कांग्रेस की योजनाएं 1-2 करोड़ किसानों तक ही सीमित थीं।

'उलटा चोर चौकीदार को डांटे'

संस्थाओं को बर्बाद करने के विपक्ष के आरोपों के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘उलटा चोर चौकीदार को डांटे’। उन्होंने कहा, “मोदी की आलोचना कीजिए, सरकार की नीतियों की आलोचना कीजिए। लेकिन, आलोचना करते-करते देश की बुराई की जाने लगी है।” उन्होंने कहा कि आपातकाल लगाने वाले, सेनाध्यक्ष को गुंडा कहने वाला, चुनाव आयोग और न्यायपालिका पर सवाल उठाने वाले तथा पचास बार चुनी हुई सरकारों को गिराने वाले हम पर संस्थाओं को बर्बाद करने का आरोप लगा रहे हैं। 

'सेना के पास नहीं थे जरूरी सामान'

मोदी ने कहा कि ईमानदारी, पारदर्शिता और गरीबों के प्रति संवेदना ही उनकी सरकार की पहचान है। उन्होंने कहा कि यह सत्ता भोग वाली नहीं, सेवा भाव की सरकार है। हम चुनौतियों से नहीं भागते और लोगों में नए विश्वास और उम्मीदों का संचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दावा करती है कि उसके जमाने में भी सर्जिकल स्ट्राइक होते थे। कांग्रेस की सरकार ऐसा करने की सोच भी नहीं सकती थी। उन्होंने कहा कि 2009 में सेना ने डेढ़ लाख बुलेट प्रूफ जैकेट की मांग की थी। लेकिन, यूपीए सरकार ने इसे पूरा नहीं किया। 2016 में हमने 50 हजार बुलेट प्रूफ की खरीद की, बाकी के बुलेट प्रूफ 2018 में उपलब्ध करा दिए। मोदी ने कहा, “आपने सेना को निहत्था बनाकर रख दिया था। बुलेट प्रूफ जैकेट तक उपलब्ध नहीं थे। न कम्यूनिकेशन के लिए सही उपकरण थे। न हेलमेट थे और न अच्छी  क्वालिटी के जूते।”

'कांग्रेस नहीं चाहती कि सेना मजबूत हो'

राफेल डील को लेकर विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एक-एक आरोप का जवाब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर फैसला दिया है। कांग्रेस पार्टी नहीं चाहती कि देश की सेना मजबूत हो। उन्होंने कहा, “इनके 55 सालों के शासन में कोई भी रक्षा सौदा बिना किसी दलाली के नहीं हुआ था। अब पारदर्शिता के साथ सौदे हो रहे हैं। इसलिए आत्मविश्वास के साथ झूठ बोले जा रहे हैं।  3-3 राजदारों को बाहर से लाया गया है। अब इन्हें चिंता हो रही है।” 

'हमने रोजगार को एजेंडा बनाया'

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों का भला होना चाहिए, चुनाव तो आएंगे, जाएंगे। हमने गरीबों को मुफ्त इलाज दिया है और दवाइयों को सस्ता किया गया है। रोज 15 हजार गरीबों को आयुष्मान योजना का लाभ हो रहा है। आरक्षण पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमने सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण देने का काम किया है और देश के गरीब युवाओं के सपनों को साकार कर रहे हैं। बीते 55 साल में रोजगार का कोई एजेंडा नहीं था, हमने रोजगार का एजेंडा बनाया है। सामाजिक तनाव दूर करने के काम हमारी सरकार ने किए हैं।

'बैंकों को जाते थे नामदार के फोन'

उन्होंने कहा कि पहले बैंकों में नामदार के फोन चले जाते थे और जनता के पैसे लोग निकाल रहे थे। आजादी के बाद बैंकों ने 2008 तक कुल 18 लाख करोड़ का कर्ज दिया। लेकिन 2008 से 2014 के बीच 6 साल में यह 18 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 52 लाख करोड़ रुपये हो गया। ये लोगों के पैसे थे जो लूटे जा रहे थे। हमने ऐसे कानून बनाए जिसके कारण अब ये पैसे वसूले जा रहे हैं। विजय माल्या के एक ट्वीट का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, “जो लोग भाग गए हैं, वह सुबह उठकर ट्विटर पर रो रहे हैं कि हम 9,000 करोड़ लेकर भागे थे, हमारी 13,000 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त हो गई है। आपने (कांग्रेस) लोगों को लूटने दिया, हमने उसके खिलाफ कानून बनाया।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad