Advertisement

आज पीएम मोदी करेंगे पं. बंगाल और ओडिशा का दौरा, ममता ने की थी राज्य आने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों...
आज पीएम मोदी करेंगे पं. बंगाल और ओडिशा का दौरा, ममता ने की थी राज्य आने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। गुरुवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा राज्य के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने की अपील की, जिसके कुछ घंटे बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ये जानकारी दी गई। इससे पहले पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्र की तरफ से प्राभावित राज्यों को हर संभव मदद दिया जाएगा।

चक्रवाती तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भयंकर तबाही मचाई है। अम्फान से सबसे ज्यादा क्षति पश्चिम बंगाल को हुई है। राज्य में इस तूफान की वजह से 72 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रत्येक मृतक के परिवार के सदस्यों के लिए दो से ढाई लाख रुपए के मुआवजे का भी ऐलान किया है।

सामान्य स्थिति बहाल करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे: पीएम

दिन में पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा था, “पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात अम्फान की तबाही का दृश्य देख रहा हूं। इस चुनौतीपूर्ण समय में पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुटता से खड़ा है। सामान्य स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।" पीएम मोदी ने एक और ट्वीट करते हुए कहा कि चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) की टीमें काम कर रही हैं। शीर्ष अधिकारी लगातार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ समन्वय से काम कर रहे हैं। प्रभावितों की मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा की स्थिति पर ट्वीट करते हुए कहा था कि केंद्र राज्य के साथ पूरी मुस्तैदी के साथ खड़ा है। राज्य चक्रवात अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों का डटकर मुकाबला कर रहा है। सभी अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव मदद सुनिश्चित करने को लेकर जमीन पर काम कर रहे हैं। ओ

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के ये क्षेत्र हुए हैं प्रभावित

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मुताबिक तूफान अम्फान से राज्य के दक्षिणी इलाके 90 फीसदी तबाह हो चुके हैं। उत्तर और दक्षिण 24 परगना, मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा, बर्दवान, हुगली, बांकुड़ा, पुरुलिया, नदिया जिलों में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। तेज बारिश से कोलकाता हवाई अड्डा पूरी तरह से भर गया। वहीं, ओडिशा के केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, जाजपुर और जगतसिंहपुर जिले सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया। इस भयानक तूफान से ओडिशा में दो लोगों की मौत हुई है।

160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से था तूफान

बुधवार को पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफान ने जमकर तबाही मचाई। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में आए 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान ने पेड़, झोपड़ियों, बिजली के खंभे और घरों की छत को उखाड़ दिया। जिसकी वजह से कई सेवाएं बाधित हैं। प्रभावित क्षेत्रों में लगातार राहत व बचाव के कार्य चल रहे हैं। पूर्वानुमान को देखते हुए पहले ही करीब पांच लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया था।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad