Advertisement

चांदनी चौक मंदिर हमले में गृहमंत्री शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को तलब किया

दिल्ली के हौज काजी इलाके में दो समुदायों के बीच झड़प और मंदिर हमले के मामले में गृहमंत्री अमित शाह ने...
चांदनी चौक मंदिर हमले में गृहमंत्री शाह ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को तलब किया

दिल्ली के हौज काजी इलाके में दो समुदायों के बीच झड़प और मंदिर हमले के मामले में गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस कमीश्नर अमूल्य पटनायक से सफाई मांगी है। गृहमंत्री ने पटनायक को संसद में तलब किया और उन्हें इस मामले में कड़ी फटकार लगाई है। इस मामले में चार लोगों के साथ एक नाबालिग को भी गिरफ्तार किया गया है। 

इसी मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (PIL) भी दायर की गई है। याचिकाकर्ता वकील, अलख आलोक श्रीवास्तव ने हमले के पीछे की कथित साजिश की पूरी तरह से जांच कराने और इस अपराध के वास्तविक अपराधियों की पहचान करने के लिए न्यायालय द्वारा विशेष निगरानी दल (एसआईटी) की विधिवत निगरानी की मांग की है।

इस याचिका में भविष्य में किसी दूसरे धार्मिक स्थलों पर इस तरह के हमलों से बचने के लिए कठोर कार्रवाई और उपयुक्त दिशा-निर्देश तैयार करने के लिए भी निवेदन किया गया है, ताकि समाज में सांप्रदायिक सद्भाव और शांति सुनिश्चित की जा सके।

 क्या था मामला

बीते रविवार की देर रात, पार्किंग के मुद्दे पर दो समूहों के बीच झड़प हुई और पुरानी दिल्ली के हौज़ काज़ी इलाके में एक दुर्गा मंदिर में तोड़फोड़ की गई। मंदिर की बदहाली के अलावा, तनावपूर्ण स्थिति के कारण क्षेत्र में पथराव भी किया गया। दिल्ली पुलिस ने मामले में एक किशोर सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मामले में तीन एफआईआर भी दर्ज की हैं- दो क्रॉस एफआईआर, प्रत्येक समुदाय द्वारा दर्ज कराई गई और एक मंदिर में तोड़फोड़ करने के लिए कराई गई है।

 चांदनी चौक के सांसद ने की शांति की अपील

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और चांदनी चौक के सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को क्षेत्र का दौरा किया और अपील की कि दोनों ही समुदाय सद्भाव बनाए रखें। हर्षवर्धन ने कहा, "ऐसी घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मंदिर में जिस तरह की चीजें की गईं, वह अक्षम्य हैं। मुझे बताया गया है कि पुलिस पहले से ही कार्रवाई में लगी हुई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि दोषियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा और सजा किया जाएगा।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad