Advertisement

10वीं-12वीं के छात्र अपने ही स्कूल में देंगे बची परीक्षाएं, जुलाई अंत तक आ सकते हैं नतीजे

केंद्रीय मानव संसाधान मंत्रालय ने बताया है कि 10-वीं-12वीं सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाएं छात्र अपने...
10वीं-12वीं के छात्र अपने ही स्कूल में देंगे बची परीक्षाएं, जुलाई अंत तक आ सकते हैं नतीजे

केंद्रीय मानव संसाधान मंत्रालय ने बताया है कि 10-वीं-12वीं सीबीएसई बोर्ड की बची परीक्षाएं छात्र अपने स्कूल (जहां वे रजिस्टर्ड हैं) में ही देंगे।  मंत्रालय जुलाई के अंत तक बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित करने की भी योजना बना रहा है और लॉकडाउन की घोषणा से पहले आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  बता दें कि कक्षा 12 की परीक्षाएं देश भर में आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित हैं।

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अधिकारियों के अनुसार, छात्र परीक्षा के लिए अपने ही स्कूलों में दिखाई देंगे न कि बाहरी परीक्षा केंद्रों पर। एक बोर्ड अधिकारी ने कहा,  "छात्र अपने स्वयं के स्कूलों में परीक्षा के लिए दिखाई देंगे और बाहरी परीक्षा केंद्रों में उन्हें नहीं जाना पड़ेगा। स्कूल सामाजिक सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगे और छात्रों को स्वयं सेनेटाइजर की बोतलें लेकर जाना होगा और मास्क पहनना होगा।" 

आमतौर पर, बोर्ड परीक्षाएं छात्रों के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाती हैं। हालांकि इस बार कोरोना लॉकडाउन की वजह से नियम में बदलाव किया जा रहा है।मंगलवार रात डीडी न्यूज पर प्रसारित छात्रों के साथ लाइव बातचीत में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा भी जानकारी साझा की गई।

1 से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं

बोर्ड ने सोमवार को लंबित कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीख की घोषणा की, जो अब 1-15 जुलाई से सख्त नियमों के अनुसार आयोजित की जाएगी।
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च को देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। कक्षा 12 की परीक्षाएं देश भर में आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में लंबित हैं, जहाँ संशोधित नागरिकता अधिनियम के विरोध में प्रदर्शन के दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण परीक्षाएं नहीं हाे सकी हैं।

जुलाई अंत तक नतीजे

 मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि परिणाम जुलाई के अंत तक घोषित हो। उन्होंने बातचीत में कहा,   "जुलाई-अंत तक परिणाम घोषित करने का प्रयास किया जा रहा है। बोर्ड परीक्षा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और लंबित परीक्षाओं के साथ-साथ आयोजित की जाएगी। " 

घर से किया जा रहा मूल्यांकन

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा का मूल्यांकन घर से किया जा रहा है।  इसके अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 3,000 मूल्यांकन केंद्र स्थापित किए हैं , जहां से उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए उनके घरों में शिक्षकों को वितरित किया जाएगा और फिर एकत्र किया जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad