Advertisement

6-10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और तीन आतंकी कैंप हुए नष्ट: जनरल बिपिन रावत

पाकिस्तानी रेंजर्स ने कुपवाड़ा में रविवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। इस दौरान दो जवान शहीद हो गए...
6-10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए और तीन आतंकी कैंप हुए नष्ट: जनरल बिपिन रावत

पाकिस्तानी रेंजर्स ने कुपवाड़ा में रविवार को सीजफायर का उल्लंघन किया। इस दौरान दो जवान शहीद हो गए जबकि एक नागरिक की भी मौत हो गई। भारतीय सेना ने इसका जवाब देते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया है। इस दौरान 4 से 5 पाकिस्तानी सैनिक के मारे जाने की खबर है। लेकिन सेना प्रमुख जनरत बिपिन रावत ने कहा कि हमें जैसी रिपोर्ट मिल रही हैं, 6 से 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं और तीन आतंकी कैंप नष्ट किए गए हैं। रिपोर्ट कहती हैं कि आतंकियों के मरने की संख्या हमारी सूचना से ज्यादा है। दूसरी तरफ चुप्पी है। वहीं, भारत की इस कार्रवाई से पाकिस्तान में हलचल शुरू हो गई है। पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में मौजूद भारत के डिप्टी हाई कमिश्न गौरव अहलूवालिया को तलब किया है।

क्या है मामला

पुलिस ने बताया कि पाकिस्तानी सेना ने संघर्ष विराम (सीजफायर) का उल्लंघन करते हुए जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में गोलियां चलाईं जिसमें दो सैनिक शहीद हो गए और एक नागरिक की मौत हो गई। पुलिस ने कहा कि पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी सेना के एक पोस्ट को नुकसान पहुंचा है। दो मकान और कई गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हुईं हैं। तीन नागरिक भी बुरी तरह घायल हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि तंगधार सेक्टर (जम्मू और कश्मीर) में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना घुसपैठियों को भारतीय क्षेत्र में घुसने में मदद कर रही थी। इसी दौरान भारत के दो जवान शहीद हो गए। भारतीय सेना जवाबी कार्रवाई कर रही है।

सेना ने दिया जवाब

सेना ने बताया कि पाकिस्तान की इस हरकत का करारा जवाब दिया गया है और जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान उठाना पड़ा और उसके सैनिक भी मारे गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय सेना ने नीलम घाटी (पीओके स्थित) चार टेरर कैंप्स को तबाह किया। सूत्रों का कहना है कि भारत के हमले में पाकिस्तानी सेना के कम से कम 5 जवान मारे गए हैं।

भारत द्वारा यह कार्रवाई तंगधार सेक्टर के ठीक दूसरी तरफ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में की गई है। इसमें आर्टिलरी गन्स (तोपों) द्वारा पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में आतंकी अड्डों पर गोलाबारी की जा रही है। इनपुट मिल रहे थे कि इन ठिकानों में मौजूद आतंकियों को पाक सेना भारत भेजने की तैयारी में थी।

15 अक्टूबर को भी  किया था संघर्ष विराम का उल्लंघन

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 15 अक्टूबर को भी संघर्ष विराम का उल्लंघन किया था, जिसका भारतीय सुरक्षाबलों ने माकूल जवाब दिया। इस साल संघर्ष विराम उल्लंघन की 2300 से ज्यादा घटनाएं दर्ज की जा चुकी हैं। जबकि वर्ष 2018 में इसकी संख्या 1629 थी।

भारतीय सेना के मुताबिक, संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में बढ़ोतरी आतंकवादियों को जम्मू एवं कश्मीर में घुसपैठ कराने के उद्देश्य से हुई है। खुफिया रिपोर्ट से पता चला है कि पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों को नियंत्रण रेखा के पास रखा गया है, ताकि मौका मिलते ही वे भारतीय सीमा में प्रवेश कर सकें।

अनंतनाग में मार गिराए थे तीन आतंकी

बीते बुधवार को अनंतनाग जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे। इनमें सबसे खूंखार आतंकी की पहचान नसीर गुलजार छद्रू उर्फ अबु हन्नान के रूप में की गई। वह अनंतनाग जिले के बिजबेहारा का रहने वाला था। वह पिछले साल सितंबर में लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हुआ था। अन्य दो की पहचान बिजबेहारा के जाहिद अहमद लोन और कुलगाम के आकिब अहमद हजाम के तौर पर हुई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad