Advertisement

भारत ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई जारी रखने की जरूरत

भारत ने  कहा दुनिया को इस बात को लेकर स्पष्ट रहना चाहिए कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ ‘विश्वसनीय,...
भारत ने कहा- पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ विश्वसनीय कार्रवाई जारी रखने की जरूरत

भारत ने  कहा दुनिया को इस बात को लेकर स्पष्ट रहना चाहिए कि पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ ‘विश्वसनीय, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय’ कार्रवाई जारी रखनी होगी।

विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) द्वारा पाकिस्तान को उसकी ग्रे (संदिग्ध) सूची से बाहर किए जाने के मद्देनजर यह टिप्पणी की। पेरिस स्थित एफएटीएफ आतंकवादी वित्त पोषण और धन शोधन पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था है। उसकी ग्रे सूची में बढ़ी हुई निगरानी के अधीन देश शामिल होते हैं।

विदेश मंत्रालाय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘यह वैश्विक हित में है कि दुनिया इस बात को लेकर स्पष्ट रहे कि पाकिस्तान को अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों से होने वाली आतंकवादी गतिविधियों और आतंकवादी वित्तपोषण के खिलाफ विश्वसनीय, सत्यापन योग्य, अपरिवर्तनीय और निरंतर कार्रवाई जारी रखनी होगी।’’

बागची ने कहा, ‘‘एफएटीएफ की निगरानी के परिणामस्वरूप पाकिस्तान 26/11 को मुंबई में पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय के खिलाफ हुए हमलों में संलिप्त गुनहगारों समेत कई कुख्यात आतंकवादियों के खिलाफ कुछ कार्रवाई करने के लिए मजबूर हुआ है।’’
 
एफएटीएफ के अध्यक्ष टी राजा कुमार ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पाकिस्तान को एफएटीएफ दकी ग्रे लिस्ट से हटा दिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अभी भी इस संबंध में काम करना जारी रखने की जरूरत है। एफएटीएफ पाकिस्तान को वित्तीय आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने के लिए एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह के साथ सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad