Advertisement

आउटलुक एग्रीकल्चर कॉनक्लेव आज, कृषि क्षेत्र को मिलेगी नई दिशा

आउटलुक एग्रीकल्चर कॉनक्लेव एंड स्वराज अवार्ड्स 2020 किसानों की आर्थिक बेहतरी के लिए एक पहल है। दो साल के...
आउटलुक एग्रीकल्चर कॉनक्लेव आज, कृषि क्षेत्र को मिलेगी नई दिशा

आउटलुक एग्रीकल्चर कॉनक्लेव एंड स्वराज अवार्ड्स 2020 किसानों की आर्थिक बेहतरी के लिए एक पहल है। दो साल के सफल आयोजन के बाद कॉनक्लेव का यह तीसरा साल है। इसका आयोजन 24 फरवरी को नई दिल्ली में होगा। कॉनक्लेव में मुख्य अतिथि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर होंगे।

कॉनक्लेव का विषय होगा आर्थिक विकास में कृषि क्षेत्र का महत्व

नई दिल्ली के नेशनल एग्रीकल्चर साइंस सेंटर (एनएएससी) कॉम्प्लेक्स, आइसीएआर में आयोजित होने वाले कॉनक्लेव का विषय ‘आर्थिक विकास में कृषि क्षेत्र का महत्व’ (ट्रांसफॉर्मिंग इंडियन इकोनॉमी थ्रू एग्रीकल्चर) है। कॉनक्लेव में किसानों से जुड़े तमाम विषयों पर चर्चा होगी। इन विषयों के महत्व को समझाने के लिए पैनल चर्चा में देश के जाने-माने विशेषज्ञ और नीति-निर्धारक हिस्सा लेंगे। साथ ही, राज्यों के कृषि मंत्री भी अपने-अपने प्रदेशों में कृषि क्षेत्र की उपलब्धियों के बारे में बताएंगे। कार्यक्रम में मेघालय के उप मुख्यमंत्री मेघालय प्रीस्टोन त्यानसोंग, तेलंगाना के कृषि मंत्री एस. निरंजन रेड्डी, हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल और मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री सचिन यादव हिस्सा लेंगे। इन चार राज्यों के नेता कॉनक्लेव के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

इन विषयों पर सेशन होंगे

कॉनक्लेव का दूसरा सत्र स्थायी खेती और आर्थिक विकास के लिए स्मार्ट टेक्नोलॉजी (सस्टेनेबल एग्रीकल्चर एंड स्मार्ट टेक्नोलॉजी फॉर इकोनॉमिक ग्रोथ) विषय पर होगा। इस सत्र में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की विशेष सचिव वसुधा मिश्रा, भारत में इजरायल के राजदूत डॉ. रॉन मल्का, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. त्रिलोचन महापात्रा, इजरायली दूतावास में इंटरनेशनल डेवलपमेंट कोऑपरेशन, साइंस एंड एग्रीकल्चर के काउंसलर डैन एलफ, फूड सिक्टोरिटी एंड सस्टेनेबल एग्रीकल्चर फाउंडेशन के संयोजक विजय सरदाना, महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्वराज डिवीजन के सेल्स एंड मार्केटिंग प्रमुख राजीव रल्लन और एमसीएक्स के चीफ मार्केटिंग ऑफीसर ऋषि नथानी चर्चा करेंगे।

टेक्नोलॉजी सत्र में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की एशिया एग्रीकल्चर प्रमुख डॉ. पुर्वी मेहता, माइक्रोसॉफ्ट के कस्टमर एंड पार्टनरशिप इंगेजमेंट्स के डायरेक्टर विनीत दुरानी और नयारा एनर्जी के चीफ फाइनेंशियल ऑफीसर अनूप विकल हिस्सा लेंगे। आर्थिक विकास के वाहक के रूप में कृषि आय विषय पर तीसरे सत्र के पैनल में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल, नीतिक आयोग की लैंड पॉलिसी सेल के प्रमुख और सीएसीपी के पूर्व चेयरमैन डॉ. टी. हक, एनसीडीसी के मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप नायक, जीसीएमएमएफ (अमूल) के प्लानिंग एंड मार्केटिंग प्रमुख जयेन मेहता, आइसीआइसीआइ फाउंडेशन के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर सौरभ कुमार, सहकार भारती के उपाध्यक्ष डॉ. डी. एन. ठाकुर और डीसीएम श्रीराम के श्रीराम फार्म सॉल्यूशंस के प्रेसीडेंट एंड बिजनेस हेड संजय छाबरा चर्चा करेंगे।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पुरस्कार वितरित करेंगे

कॉनक्लेव के समापन और पुरस्कार समारोह सत्र को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हिस्सा लेंगे। कृषि मंत्री कॉनक्लेव को संबोधित करेंगे। इस सत्र में विभिन्न श्रेणियों में चुने गए विजेताओं को तोमर पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस अवसर पर कृषि और संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को सम्मानित किया जाएगा। कॉनक्लेव की शुरुआत महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्वराज डिवीजन के सीईओ हरीश चव्हाण के उद्बोधन से होगी जो कार्यक्रम की थीम प्रस्तुत करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement