Advertisement

केरल के ग्रीन जिलों में कल से रेस्टोरेंट, होटल खुलेंगे, ऑड-ईवन लागू करने का भी फैसला

केरल सरकार ने 20 अप्रैल यानी कल से रेस्टोरेंट, नाई की दुकानें (ब्यूटी पार्लर छोड़कर), कंस्ट्रक्शन...
केरल के ग्रीन जिलों में कल से  रेस्टोरेंट, होटल खुलेंगे, ऑड-ईवन लागू करने का भी फैसला

केरल सरकार ने 20 अप्रैल यानी कल से रेस्टोरेंट, नाई की दुकानें (ब्यूटी पार्लर छोड़कर), कंस्ट्रक्शन मेटीरियल, एसी, टीवी वगैरह की दुकानें खोलने की अनुमति दी है। राज्य सरकार ने ग्रीन जोन में आने वाले जिलों 20 अप्रैल और ऑरेंज जोन के जिलों में 24 अप्रैल से अनुमति देने का फैसला किया है। इसके साथ ही राज्य सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम लागू करने का भी फैसला किया है।

इन सेवाओं और गतिविधियों को अनुमति

केरल के ग्रीन जिलों में स्वरोजगार में लगे लोग जैसे इलेक्ट्रीशियन, आइटी रिपेयर मैकेनिक, प्लंबर, मोटर मैकेनिक, कारपेंटर, घरेलू नौकर को भी अनुमति दी जाएगी। लॉकडाउन के कारण फंसे पर्यटकों और दूसरे लोगों के लिए होटल, होम स्टे, लॉज और मोटेल को भी अनुमति दी गई है। सरकार ने औद्योगिक और कृषि गतिविधियों को भी अनुमति दी है।

ऑड-ईवन से सड़कों पर वाहन कम होंगे

केरल पुलिस चीफ लोकनाथ बेहरा ने कहा है कि राज्य में 20 अप्रैल से ऑड और ईवन स्कीम भी लागू की जाएगी। इस योजना को लागू करके, हम सड़क पर वाहनों की संख्या को 40% तक कम कर सकते हैं। ड्राइवर सहित 3 व्यक्ति एक कार में यात्रा कर सकते हैं। महिलाओं द्वारा संचालित वाहनों और सरकार के वाहनों को छूट दी जाएगी। अंतरराज्यीय यात्रा के लिए स्व घोषणा जरूरी है। जो लोग ऑफिस जा रहे हैं, वे अपना पहचान पत्र दिखा सकते हैं।

इन जिलों के लोगों को मिलेगी राहत

राज्य सरकार ने कोरोना संक्रमण की गंभीरता और खतरे को ध्यान में रखकर राज्यों का वर्गीकरण किया है। केरल ने कोट्टायम और इडुक्की को ग्रीन जोन में रखा है। अलप्पुझा, त्रिवेंद्रम, पलक्कड, वायनाड और त्रिसूर को ऑरेंज बी और पथनमथिता. इर्नाकुलम और कोल्लम को ऑरेंज ए जोन में रखा है जबकि कासरागोड, कन्नूर, कोझिकोड और मलप्पुरम रेड जोन में हैं। ग्रीन जोन में 20 अप्रैल से प्रतिबंध हट जाएंगे जबकि ऑरेंज बी में 20 अप्रैल और ऑरेंज ए में 24 अप्रैल से प्रतिबंधों में आंशिक राहत दी जाएगी।

एक जिले से दूसरे जिले जाने की अनुमति नहीं

सामान्य कारणों से एक जिले से दूसरे जिले में जाने की अनुमति नहीं है। चिकित्सा प्रयोजन और भोजन वितरण के लिए अनुमति दी जाएगी। 

प्रदेश में कोरोना के मामलों में तेजी से आई गिरावट

केरल में कोरोना वायरस के मामले तेजी से कम हो रहे हैं। कई दिनों के बाद शनिवार को केरल में चार नए मामले मिले हैं और संक्रमितों की संख्या 399 हो गई है। यहां पर दो लोगों की मौत हुई है। पिछले कई दिनों से केरल में एक-एक नए मामले ही सामने आ रहे थे। बता दें कि  भारत में कोरोना वायरस का पहला मामले 30 जनवरी को केरल आया था, जब चीन के वुहान शहर से तीन भारतीय छात्र आए थे। ये तीनों कोरोना संक्रमित थे। हालांकि, उपचार के बाद ये तीनों ठीक हो गए थे और इन्हें तुरंत अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई थी। 

 लोगों की मदद से मिली सफलता : सीएम

उधर, केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा है कि प्रदेश के लोगों द्वारा राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। कई स्वेच्छा से क्वारंटाइन में चले गए, कई ने जोखिम को देखते हुए नियंत्रण कक्ष पर संपर्क किया। अन्य लोगों ने स्वेच्छा से स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय स्व-सहायता की सहायता की। हमारी आम जनता के इस निस्वार्थ सहयोग ने केरल को सुरक्षित रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad