Advertisement

चिन्मयानंद मामले में अब तक नहीं हुई कोई गिरफ्तारी, छात्रा ने दी आत्मदाह की धमकी

भाजपा नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाने वाली छात्रा...
चिन्मयानंद मामले में अब तक नहीं हुई कोई गिरफ्तारी, छात्रा ने दी आत्मदाह की धमकी

भाजपा नेता और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद के खिलाफ बलात्कार का आरोप लगाने वाली छात्रा ने बुधवार को आत्मदाह की धमकी दी। पीड़ित छात्रा ने कहा कि अगर भाजपा नेता को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह अपने शरीर पर केरोसिन छिड़ककर खुद को आग लगा लेगी।

छात्र ने संवाददाताओं से कहा, "एक मजिस्ट्रेट के सामने अपना बयान दर्ज करने के दो दिन बाद भी  चिन्मयानंद को गिरफ्तार नहीं किया गया है। अगर सरकार मेरे मरने का इंतजार कर रही है, तो मैं अपने शरीर पर केरोसिन छिड़कूंगी और खुद को खत्म कर लूंगी।"

चिन्मयानंद पर लगाए गए आरोपों की जांच कर रही विशेष जांच टीम ने सोमवार को पीड़िता को न्यायिक मजिस्ट्रेट गीतिका सिंह के समक्ष उनका बयान दर्ज कराने के लिए ले गई थी। उसी दिन, चिन्मयानंद के घर पर डॉक्टरों को बुलाया गया, जब उन्हें लूज मोशन, कमजोरी और बेचैनी की शिकायत हुई।

एसआईटी जांच कहां तक पहुंची?

एसआईटी जांच में प्रगति के बारे में पूछे जाने पर, महानिरीक्षक रैंक के आईपीएस अधिकारी नवीन अरोड़ा ने कहा कि उनके नेतृत्व में 23 सितंबर तक जांच पूरी करनी है और इलाहाबाद उच्च न्यायालय में एक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी है। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।" उन्होंने कहा कि मामले में सभी कोणों की जांच की जा रही है, और एक मोबाइल फोन और एक पेन ड्राइव फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है।

महिला के पिता ने दावा किया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर गठित एसआईटी ने उन्हें यह नहीं बताया है कि उनके द्वारा दायर बलात्कार की शिकायत के बाद चिन्मयानंद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज क्यों नहीं की गई।

उन्होंने कहा,  "हम इस पर हमारे वकीलों से परामर्श करेंगे।"

पुलिस ने पहले पीड़िता के पिता द्वारा दी गई एक शिकायत पर अपहरण और आपराधिक धमकी का मामला दर्ज किया था। जिसके बाद  छात्रा ने भाजपा नेता पर एक साल से अधिक  समय से "शारीरिक शोषण" और बलात्कार का आरोप लगाया।

चिन्मयानंद अस्पताल में भर्ती

72 वर्षीय चिन्मयानंद को बुधवार को चिकित्सा सलाह के बाद यहां एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एम पी गंगवार ने कहा, "उनकी हालत खराब होने के बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया और वार्ड नंबर 8 में भर्ती कराया गया।" उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम उन्हें निगरानी में रखने के लिए गठित की गई है क्योंकि उन्होंने बेचैनी, कमजोरी और लूज मोशन की शिकायत की है। उन्होंने ब्लड शुगर के स्तर में उतार-चढ़ाव की शिकायत भी की है।

छात्रा ने एसआईटी को दिए सबूत

इससे पहले, एसआईटी ने दो कॉलेजों में प्रिंसिपल और स्टाफ के सदस्यों से पूछताछ की है जहां पीड़िता ने हाल के वर्षों में अध्ययन किया है। छात्रा ने शनिवार को चिन्मयानंद के खिलाफ आरोप वापस करने के लिए एसआईटी को 43 वीडियो से लैस एक पेन ड्राइव दी थी। एसआईटी ने सबूत जुटाने के लिए उसके छात्रावास के कमरे और चिन्मयानंद के घर की जांच की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad