Advertisement

देवगौड़ा परिवार पर खबर छापने को लेकर अखबार के संपादक और कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज

लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद जनता दल (एस) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के परिवार...
देवगौड़ा परिवार पर खबर छापने को लेकर अखबार के संपादक और कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज

लोकसभा चुनावों में मिली हार के बाद जनता दल (एस) प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के परिवार में सब कुछ ठीक नहीं होने के बारे में खबर छापने पर एक कन्नड़ अखबार के संपादक और उसके संपादकीय विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

जनता दल (सेक्यूलर) के प्रदेश सचिव एस पी प्रदीप कुमार द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के अनुसार अखबार ‘विश्ववाणी’ ने शनिवार को एक “झूठी खबर” प्रकाशित की जिससे ऐसे छवि बनी कि देवेगौड़ा के पोतों के बीच में हंगामे और भ्रम की स्थिति है।

406, 420 और 499 के तहत मामला दर्ज

पुलिस ने सोमवार को बताया कि रविवार को संपादक विश्वेश्वर भट और संपादकीय कर्मचारियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 406, 420 और 499 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

अखबार में क्या छपा था?

एस पी प्रदीप कुमार ने कहा कि अखबार में छपा था कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी कथित तौर पर अपने दादा पर चीख पड़े थे और मांड्या में एक महिला के हाथों मिली हार के लिये उन्हें जिम्मेदार ठहराया था। निखिल भारतीय जनता पार्टी समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी सुमालता अंबरीश से एक लाख से ज्यादा मतों से हार गए थे।

ऐसी घटना कभी नहीं हुई: संपादक

प्राथमिकी पर प्रतिक्रिया देते हुए संपादक विश्वेश्वर भट ने कहा कि खबर सूत्रों पर आधारित थी और यदि किसी को कोई आपत्ति है तो वे स्पष्टीकरण जारी कर सकते थे, अखबार उसे भी तत्परता से छापता जैसा कि उसने अतीत में भी किया है। उन्होंने कहा, “मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि हम किस राज्य में रह रहे हैं। मैं 19 सालों से संपादक हूं और ऐसी घटना कभी नहीं हुई।” भट ने कहा, “बहुत अधिक तो मानहानि का मामला दायर किया जा सकता था लेकिन प्राथमिकी दर्ज कराना एक नई परिपाटी शुरू करने जैसा है। मैं निश्चित रूप से कोर्ट में इसे चुनौती दूंगा।”

भाजपा ने कुमारस्वामी को घेरा

भाजपा ने भी भट और उनकी संपादकीय टीम के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने पर सरकार की आलोचना की। भाजपा विधायक और पूर्व मंत्री अरविंद लिंबावली ने भी प्राथमिकी दर्ज किये जाने की निंदा की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ सोशल मीडिया के कार्यकर्ताओं पर हमला करने के बाद अब कुमारस्वामी की तानाशाही पत्रकार को निशाना बना रही है। प्रख्यात पत्रकार विश्वेश्वर भट् पर प्राथमिकी दर्ज की गयी।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement