Advertisement

सोशल मीडिया पर लोगों ने की थी विकास दुबे के एनकाउंटर की भविष्यवाणी

जब कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन में पुलिस ने गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया, तो कई...
सोशल मीडिया पर लोगों ने की थी विकास दुबे के एनकाउंटर की भविष्यवाणी

जब कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे को मध्य प्रदेश के उज्जैन में पुलिस ने गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया, तो कई सोशल मीडिया यूजरों ने उसके 'एनकाउंटर' की भविष्यवाणी की थी। 24 घंटे से भी कम समय के बाद, जैसे ही मुठभेड़ की बात सामने आईं, ये भविष्यवाणियाँ सच साबित हुईं। कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या में वांछित अपराधी शुक्रवार की सुबह एक एनकाउंटर में मारा गया।  यह घटना तब हुई जब उसे मध्य प्रदेश से कानपुर लाया जा रहा था।

एक टीवी पत्रकार का एक ट्वीट किसी पूर्व सूचना से कम नहीं था। उज्जैन में एक मंदिर के पास नाटकीय अंदाज में गिरफ्तार किए जाने के तुरंत बाद, पत्रकार अक्षय डोंगरे ने ट्विटर पर लिखा, "लेकिन आप नहीं जानते, पुलिस की गाड़ी का टायर पंचर हो सकता है और दुबे पुलिस से पिस्तौल छीनने की कोशिश कर सकते हैं और फायरिंग करते हुए भागने की कोशिश कर सकते हैं।” दुबे के अंतिम क्षणों में पुलिस के अनुसार लगभग उसी क्रम में घटना घटित हुई, सिवाय इसके कि जिस वाहन में वह बैठा था वह पलट गया।

उनके एक साथी ने उन्हें कहा, या तो यूपी पुलिस ने डोंगरे के ट्वीट को पढ़ा या वह एक ज्योतिषी हैं।

एक और यूजर भी अपराधी के भाग्य को लेकर निश्चित था। मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के तुरंत बाद, एक ट्विटर यूजर, आशीष के मिश्रा ने ट्वीट किया: "आरआईपी दुबे ट्वीट तैयार रखना।"

एक दिन से भी कम समय बाद, उनकी बातें सच निकलीं। उन्होंने लिखा, “फिर कहा। आरआईपी दुबे।”

 

वरिष्ठ टीवी पत्रकार राजदीप सरदेसाई को ट्वीट करने के बाद गुरुवार को ट्रोल किया गया। उन्होंने लिखा, “एक सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी मुझसे कहते हैं: इस बात की सम्भावना बहुत कम है कि विकास दुबे पकड़ा जाएगा; वह और उसके सहयोगी ज्यादातर एनकाउंटर कर दिए जाएंगे। वे बहुत से बड़े लोगों के बारे में बहुत सारे रहस्य जानते हैं। गैंगस्टर विकास दुबे द्वारा 8 पुलिसकर्मियों की हत्या करने के बाद भाग जाने के बाद आज 6वां दिन है। देखते जाइए।”

जब दुबे को गिरफ्तार किया गया, तो लोगों ने सरदेसाई को उनकी 'भविष्यवाणी' और उनके 'सूत्रों' की विश्वसनीयता के लिए ट्रोल किया। लेकिन शुक्रवार को सामने आई घटनाओं ने उनके ट्वीट को पुष्ट कर दिया।

 

दुबे की गिरफ्तारी से कई लोगों को यह अनुमान हो गया था कि वह माफियाओं और राजनेताओं के बीच सांठगांठ का खुलासा कर सकता है। अन्य कई लोग 'बड़े रहस्यों' के खुलासे का इंतजार कर रहे थे।

 

लेकिन एक ट्विटर यूजर, अनुराज श्रीवास्तव की आशंकाएँ सच साबित हुईं: "हम उनके राजनीतिक गठजोड़ को केवल तभी जान पाएंगे, यदि वह वर्तमान सरकार को शामिल नहीं करता है ... अन्यथा, किसी तरह, वह 'कुछ करेगा' और कई लोगों की तरह एनकाउंटर कर दिया जाएगा!"।

एक अन्य यूजर ने लिखा: "विकास दुबे की एक्सट्रा-ज्यूडिशियल किलिंग स्वीकार्य नहीं होगी, कानून को अपना काम करने देना चाहिए, अगर अजमल कसाब जैसे आतंकवादियों को इस तरह का घरेलू बर्ताव दिया जा सकता है तो विकास दुबे अपने मानवाधिकारों से रहित क्यों होंगे?" कई उनके एनकाउंटर की भविष्यवाणी कर रहे हैं"

दुबे की गिरफ्तारी के बाद एक अन्य सोशल मीडिया यूजर, बिबू बोस, जिसका बायो ट्विटर पर लिखा है, "एक संवेदनशील कार्यकर्ता और एक राजनीतिक विश्लेषक" ने ट्वीट किया: "गिरफ्तारी के बाद मुठभेड़ में मारे जाने पर हैरान नहीं होना चाहिए।"

एक दिन बाद, उनकी भविष्यवाणी सच होने के बाद, बोस ने ट्वीट किया: "मृत व्यक्ति कोई कहानी नहीं बताता है।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad