Advertisement

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, लॉकडाउन की समीक्षा से लेकर अर्थव्यवस्था पर हुई चर्चा

लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म हो रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को...
पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, लॉकडाउन की समीक्षा से लेकर अर्थव्यवस्था पर हुई चर्चा

लॉकडाउन का दूसरा चरण 3 मई को खत्म हो रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना के मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह चर्चा लगभग 3 घंटे चली। समय की कमी के कारण सिर्फ नौ मुख्यमंत्री ही बात कर पाए। पीएम ने कहा कि राज्य सरकार अपनी नीति तैयार करें और किस तरह लॉकडाउन को खोला जाए। उन्होंने कहा कि राज्यों की कोशिशों से रेड जोन समय के साथ ऑरेंज और फिर ग्रीन जोन में तब्दील होने चाहिए। हमें ऐसे सुधारों के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि इससे आम लोगों का जीवन और बेहतर बन सके। हमें अर्थव्यवस्था को भी महत्व देना है, लेकिन उसके साथ-साथ कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई भी जारी रखनी है।

चर्चा के दौरान कई राज्य देश में लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में थे वहीं, कई राज्यों ने ग्रीन जोन में इसमें छूट देने की मांग की। रेड जोन वाले इलाके में लॉकडाउन बढ़ाने पर आम सहमति नजर आई।मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने कहा कि वे अपने राज्य में लॉकडाउन 3 मई के बाद भी जारी रखना चाहते हैं। हालांकि, ग्रीन जोन वाले इलाकों में कुछ छूट दी जाएगी। वहीं, ओडिशा और गोवा के सीएम ने भी लॉकडाउन की अवधि बढ़ाए जाने की बात कही।

वहीं केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल नहीं हुए। उनकी तरफ से राज्य के मुख्य सचिव जुड़े। कोरोना महामारी पर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की यह चौथी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग थी।

अर्थव्यवस्था को देना होगा महत्व

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अर्थव्यवस्था को महत्व देना होगा और साथ ही कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई जारी रखनी होगी। उन्होंने जितना संभव हो सके प्रौद्योगिकी के उपयोग के महत्व पर जोर दिया। 

लॉकडाउन ने दिया सकारात्मक परिणाम

पीएम ने कहा कि लॉकडाउन ने सकारात्मक परिणाम दिए हैं क्योंकि देश पिछले डेढ़ महीनों में हजारों लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या कई देशों की संयुक्त जनसंख्या के बराबर है।आने वाले महीनों में कोरोनावायरस का प्रभाव दिखाई देगा, मास्क और फेस कवर हमारे जीवन का हिस्सा होंगे।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह

पीएम मोदी ने यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दिया कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में देश के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक लोग आरोग्यसेतु ऐप डाउनलोड करें।

विदेशों में रहने वाले भारतीयों को वापस लाने पर क्या बोले मोदी

विदेशों में रहने वाले भारतीयों को वापस पाने के मुद्दे पर, पीएम ने कहा कि यह इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए कि वे असुविधाजनक तो नहीं हैं और उनके परिवार किसी भी तरह का जोखिम तो नहीं होगा।

कौन कौन हुए शामिल

बैठक में मुख्यमंत्रियों में हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, महाराष्ट्र के उद्धव ठाकरे, हिमाचल प्रदेश के सीएम जय राम ठाकुर, गुजरात के सीएम विजय रुपाणी, उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल रहे।

वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी, कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा, असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल, तमिलनाडु के सीएम ई के पलानीस्वामी, त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब, मेघालय के सीएम कोनराड के संगमा शामिल हैं। जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर और लद्दाख जीसी मुर्मू और आर के माथुर क्रमशः बैठक में शामिल हुए।

लॉकडाउन खत्म होने के सप्ताह भर पहले बैठक

आज की बैठक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के निर्धारित समाप्ति से एक सप्ताह पहले हुई है। 24 मार्च को प्रधानमंत्री ने कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी। बाद में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया था। देश में कोविड-19 की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री पहले ही दो बार बातचीत कर चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad