Advertisement

अब 12वीं के छात्र पढ़ेंगे आर्टिकल 370, एनसीईआरटी ने कश्मीरी अलगाववाद का चैप्टर हटाया

एनसीईआरटी ने कक्षा 12 राजनीतिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में जम्मू कश्मीर में अलगाववादी राजनीति पर एक...
अब 12वीं के छात्र पढ़ेंगे आर्टिकल 370,  एनसीईआरटी ने कश्मीरी अलगाववाद का चैप्टर हटाया

एनसीईआरटी ने कक्षा 12 राजनीतिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तक में जम्मू कश्मीर में अलगाववादी राजनीति पर एक पैराग्राफ हटाया है और जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा हटाने को लेकर एक संक्षिप्त उल्लेख जोड़ा है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए पाठ्यपुस्तक "भारत में स्वतंत्रता के बाद से राजनीति" अध्याय को संशोधित किया है।

जबकि अध्याय से "अलगाववाद और आगे" चैप्टर को हटा दिया गया है। अनुच्छेद 370 को खत्म करने के फैसले को "क्षेत्रीय आकांक्षाओं" विषय के तहत शामिल किया गया है।

पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र ने राज्य के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया था और इसे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया था।

हटाए गए भाग में लिखा था, "अलगाववादियों का एक धड़ा जो एक अलग कश्मीरी राष्ट्र, भारत और पाकिस्तान से स्वतंत्र चाहते हैं। फिर ऐसे समूह हैं जो कश्मीर को पाकिस्तान में मिलाना चाहते हैं। इनके अलावा, एक तीसरा समूह है जो भारतीय संघ से राज्य के लोगों के लिए अधिक स्वायत्तता चाहता है। "

अध्याय तब राष्ट्रपति शासन के बारे में जून 2018 में लागू होने की बात करता है जब भाजपा ने महबूबा मुफ्ती सरकार को अपना समर्थन वापस ले लिया और अंत में धारा 370 को वापस लेने का उल्लेख किया गया।संशोधित हिस्सा, जहां अध्याय जम्मू और कश्मीर के बारे में बात करता है उसमें कहा गया, "भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू और कश्मीर को एक विशेष दर्जा प्राप्त था। हालांकि, इसके बावजूद, इस क्षेत्र में आंतरिक और बाहरी प्रभाव के साथ हिंसा, सीमा पार आतंकवाद और राजनीतिक अस्थिरता देखी गई "।
इसमें लिखा गया, "इस अनुच्छेद के परिणामस्वरूप कई निर्दोष नागरिकों, सुरक्षा कर्मियों और आतंकवादियों को जान से हाथ धोना पड़ा। इसके अलावा, कश्मीर घाटी से कश्मीरी पंडितों का बड़े पैमाने पर विस्थापन भी हुआ।" 

संशोधित भाग में पढ़ा जा सकता है, "5 अगस्त, 2019 को, संसद ने संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा को समाप्त करने की मंजूरी दी थी। राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में भी विभाजित किया गया था - लद्दाख जिसमें कोई विधान सभा नहीं है और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा है।" 

संशोधित पाठ्यपुस्तक 2002 के बाद से जम्मू और कश्मीर में हुए “घटनाक्रम” को ध्यान में रखती है।

गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में, कोविड-19 के कारण सीबीएसई द्वारा सिलेबस को कम करने पर विवाद खड़ा हो गया था, विपक्ष ने आरोप लगाया कि भारत की लोकतंत्र और बहुलता पर अध्यायों को एक विशेष विचारधारा का प्रचार करने के लिए "कमतर" किया जा रहा है। लेकिन बोर्ड ने जोर देकर कहा था कि यह केवल इस शैक्षणिक वर्ष के लिए एक बार का उपाय है और किसी विशेष विषय तक ही सीमित नहीं है जैसा कि कुछ लोगों द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad