Advertisement

गुरुग्राम में युवक की टोपी उतारी, जय श्रीराम न बोलने पर की पिटाई

गुरुग्राम में पारंपरिक टोपी पहनने को लेकर 25 वर्षीय मुस्लिम युवक की चार अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर...
गुरुग्राम में युवक की टोपी उतारी, जय श्रीराम न बोलने पर की पिटाई

गुरुग्राम में पारंपरिक टोपी पहनने को लेकर 25 वर्षीय मुस्लिम युवक की चार अज्ञात लोगों ने कथित तौर पर पिटायी की। साथ ही युवक को जबरन धार्मिक नारे लगाने के लिए भी मजबूर ‌‌किया गया। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, पीड़ित की पहचान मोहम्मद बरकर आलम के तौर पर हुई है। मूलत: बिहार का रहने वाला आलम यहां के जैकब पुरा इलाके में रहता है।

पुलिस में दी गयी शिकायत में आलम ने आरोप लगाया कि सदर बाजार मार्ग पर चार अज्ञात लोगों ने उसे रोका और पारंपरिक टोपी पहनने पर आपत्ति जतायी। उसने बताया कि आरोपियों ने उसे धमकी दी और कहा कि इस इलाके में इस तरह की टोपी पहनने की अनुमति नहीं है। आलम ने अपनी प्राथमिकी में कहा, ‘‘उन्होंने मेरी टोपी हटा दी और मुझे थप्पड़ मारे।

जबरन लगवाए नारे और बेरहमी से पीटा

युवक का कहना है कि अज्ञात लोगों ने ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाने को भी कहा।’’     उसने कहा, ‘‘मैंने उनके आदेश का पालन किया और ‘भारत माता की जय’ का नारा लगाया लेकिन उन्होंने मुझे ‘जय श्रीराम’ का उद्घोष करने के लिये कहा, जिसे करने से मैंने इनकार कर दिया। इस पर एक युवक ने सड़क किनारे पड़ी लाठी उठायी और बेरहमी से मुझे पीटना शुरू कर दिया। उन्होंने मेरे पैर और पीठ पर वार किया।’’         

नमाज' के बाद सदर बाजार इलाके में स्थानीय मस्जिद से आ रहे आलम ने मदद के लिए चिल्लाया तब वहां से कई मुस्लिम उनकी मदद के लिए दौड़ पड़े। हमलावरों ने उन्हें आते देखा तो वे मौके से भाग गए।

पुलिस ने दर्ज किया मामला

गुरुग्राम शहर के एसीपी राजीव कुमार ने कहा, "हमें घटना के बारे में एक शिकायत मिली है और उसके बाद शहर के संबंधित पुलिस थाने में आईपीसी की धारा 153, 149, 323 और 506 के तहत एक एफआईआर दर्ज की गई है। हमने पीड़ित की मेडिकल जांच भी कराई है।" एसीपी ने कहा कि इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया गया है और इलाके के सीसीटीवी फुटेज खंगाल कर आरोपियों की पहचान की जा रही है। उन्हें पकड़ने के प्रयास जारी हैं।

गौतम गंभीर ने की सख्त कार्रवाई की मांग

मारपीट की घटना की भारतीय जनता पार्टी के नेता और सांसद गौतम गंभीर ने निंदा की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि गुरुग्राम में एक मुस्लिम युवक के साथ सर से पारंपरिक टोपी हटाने को कहा गया और  जय श्रीराम बोलने के लिए दबाव डाला गया। यह घटना बहुत ही निंदनीय है। गंभीर ने कहा कि हम एक धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र में रहते हैं, जहां जावेद अख्तर ने "ओ पालन हारे, निर्गुण और न्यारे" जैसे भजन को लिखा है। साथ ही बीजेपी नेता ने गुरुग्राम पुलिस से आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad