Advertisement

राहुल गांधी के खिलाफ पोस्ट लिखने वाले मुंबई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को छुट्टी पर भेजा गया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर फेसबुक पर कथित आपत्तिजनक पोस्ट लिखने वाले मुंबई यूनिवर्सिटी के एक...
राहुल गांधी के खिलाफ पोस्ट लिखने वाले मुंबई यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर को छुट्टी पर भेजा गया

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर फेसबुक पर कथित आपत्तिजनक पोस्ट लिखने वाले मुंबई यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर को जबरन छुट्टी पर भेज दिया गया है। प्रोफेसर योगेश सुमन ने पिछले साल दिसंबर में एक फेसबुक पोस्ट डाला था। मामले में विश्वविद्यालय का कहना है कि प्रोफेसर के खिलाफ कई शिकायतें थीं, उनके आधार पर कार्रवाई की गई है। हालांकि महाराष्ट्र भाजपा ने असहिष्णुता का आरोप लगाया है।

छात्र संगठनों के विरोध के बाद मुंबई विश्वविद्यालय (एमयू) ने एकेडमी ऑफ थिएटर आर्ट्स विभाग के निदेशक योगेश सोमन को जबरन छुट्टी पर भेज दिया और उनके खिलाफ प्राप्त शिकायतों के खिलाफ जांच शुरू की।

कई छात्रों संगठनों ने आरोप लगाया कि सोमन ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ और सामान्य तौर पर महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। सोमन के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर कुछ छात्र सोमवार को परिसर में धरने पर बैठ गए थे।

छुट्टी पर भेजने के बाद आंदोलन वापस

छात्र भारती छात्र संघ और एआईएसएफ के कार्यकर्ताओं ने 13 जनवरी से आंदोलन शुरू कर दिया था। एमएलसी कपिल पाटिल के हस्तक्षेप के बाद ही एमयू के महासचिव ने 11.30 बजे एक पत्र जारी किया जिसमें कहा गया कि सोमन को जबरन छुट्टी पर भेजा जा रहा है। सोमन के खिलाफ कार्रवाई के बाद विरोध वापस ले लिया गया था।

छात्रों ने क्या कहा?

यूनिवर्सिटी के छात्र भारती इकाई के अध्यक्ष श्रीधर पेडणेकर ने कहा कि एकेडमी ऑफ थिएटर आर्ट्स के निदेशक (एटीए) योगेश सोमन  ने हाल ही में सोशल मीडिया पर गांधी और महिलाओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। पेडणेकर ने कहा, "एटीए के छात्रों ने भी 13 जनवरी से कलिना कैंपस में छात्र भारती, ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन,  दिशा विद्यार्थी संगठन और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर आंदोलन का सहारा लिया था।"

होगी मामले की जांच

विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि सोमन को "जबरन छुट्टी" पर भेजने के बाद, एक फैक्ट फाइंडिंग समिति छात्रों की शिकायतों की जांच करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad