Advertisement

6 फरवरी से खुल रहा है मुगल गार्डन, जानें कैसे कराएं ऑनलाइन बुकिंग, इस बार कौन से फूल होंगे आकर्षण का केंद्र

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मशहूर मुगल गार्डन बुधवार यानि 6 फरवरी से आम जनता के लिए खुल...
6 फरवरी से खुल रहा है मुगल गार्डन, जानें कैसे कराएं ऑनलाइन बुकिंग, इस बार कौन से फूल होंगे आकर्षण का केंद्र

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मशहूर मुगल गार्डन बुधवार यानि 6 फरवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी गार्डन में कई फूल आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इस बार की सबसे बड़ी खासियत ऑरेंज ट्यूलिप होगी जोकि दूसरे ट्यूलिप्स से अलग हैं। मुगल गार्डन में 6 फरवरी से 10 फरवरी तक लोगों को 70 अलग-अलग तरह के फूलों को देखने का मौका मिलेगा। इसमें नीदरलैंड और जापान से मंगवाए गए खास फूल भी होंगे। इस बार सजावटी फूलों का रंग पीला, सफेद और लाल है।

आइए जानते हैं कि इस बार मुगल गार्डन में क्या खास है और कैसे आप जा सकते हैं। यहां कौन-कौन से फूल इस बार खास देखने को मिलेंगे-

मुगल गार्डन खुलने का दिन और समय

6 फरवरी से 10 मार्च 2019 तक सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मुगल गार्डन खुलेगा। हालांकि 11 मार्च का दिन सैनिकों, पुलिसकर्मियों, दृष्टिहीनों, दिव्यांगों और किसानों के लिए विशेष रूप से खुलेगा।

ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

राष्ट्रपति भवन के अंदर जाने के लिए आप इसके बेवसाइट से बुकिंग करा सकते हैं। इससे आप लंबी लाइन लगने से बच सकेंगे। मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए आपको rashtrapatisachivalaya.gov.in पर जाकर एक्सप्लोर एंड टूर राष्ट्रपति भवन पर क्लिक कर Plan your visit पर क्लिक करें। इसके बाद एक पेज खुलेगा। यहां आप ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। आपको टाइम बुक होने का एसएमएस आ जाएगा। इसके बाद आप निर्धारित वक्त पर इस एसएमएस को दिखाकर सीधे प्रवेश पा सकते हैं।

मुगल गार्डन में किस गेट से लें एंट्री

मुगल गार्डन में गेट नंबर-35 से प्रवेश मिलेगा। आरएमएल हॉस्पिटल के सामने नॉर्थ एवेन्यू वाली रोड से है यह प्रवेश मार्ग पड़ता है। यहां प्रवेश फ्री है लेकिन प्रवेश के लिए अपने साथ आईकार्ड दिखाना जरूरी है। यह गार्डन करीब 13 एकड़ एरिया में फैला हुआ है।

नजदीकी मैट्रो स्टेशन कौन सा है

मुगल गार्डन के लिए सबसे नजदीकी मेट्रो स्टेशन का नाम सेंट्रल सेक्रेट्रिएट है। यह मेट्रो स्टेशन वायलेट और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा है। इस मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर आपको मुगल गार्डन जाने के लिए रेल भवन की तरफ से बाहर निकलना होगा। इससे आपको राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 पास पड़ेगा।

इस बार कौन से फूल होंगे खास

चमकीले रंगों में 10,000 ट्यूलिप देखने को मिलेगे। साथ ही मुगल गार्डन में लगभग 137 किस्म के गुलाब के फूल प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके अलावा मोगरा-मोतिया, रजनीगंधा, बेला, रात की रानी, जूही, चम्पा-चमेली सरीखे पौधे भी आसपास दिखाई देंगे।

इसके अलावा मुगल गार्डन को स्पिरिचुअल गार्डन कहें तो भी गलत नहीं होगा। यह गार्डन चंदन, बेर, रीठा, रुद्राक्ष, खजूर, क्रिसमस-ट्री, कल्पवृक्ष, कृष्णा बड़, खैर, शमी आदि विभिन्न धार्मिक विश्वासों से जुड़े पेड़-पौधों से सुसज्जित होगा। इसके अलावा 50 प्रकार की बोनसाई पौधों की किस्में भी देखने को मिलेगी।

मुगल गार्डन में साथ नहीं ले जा सकते ये सामान

मुगल गार्डन में छोटा लेडीज पर्स, मोबाइल साथ ले जा सकते हैं। बैग, बड़ा लेडीज पर्स, छाता, पानी की बोतल और खाने-पीने का सामान, चाकू, हथियार नहीं ले जा सकते।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement