Advertisement

मुंबई पावर कट: मुंबई में ढाई घंटे बाद बहाल हुई बिजली, शुरू हुई रेल सेवा

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार सुबह बिजली गुल होने से थम गई थी। इसकी वजह से मुंबई की लाइफलाइन कही...
मुंबई पावर कट: मुंबई में ढाई घंटे बाद बहाल हुई बिजली, शुरू हुई रेल सेवा

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई सोमवार सुबह बिजली गुल होने से थम गई थी। इसकी वजह से मुंबई की लाइफलाइन कही जानी वाले लोकल ट्रेनें जहां-तहां थम गईं, जिससे लाखों लोग बीच सफर में फंस गए थे। इसके साथ ही ट्रैफिक सिग्नल भी बंद हो गए थे। जानकारी के मुताबिक सुबह करीब 10 बजे ग्रिड फेल होने के कारण यह संकट पैदा हुआ था और करीब साढ़े बारह बजे कई इलाकों में बिजली सेवा बहाल हुई। यानी करीब ढाई घंटे बाद बिजली आई और जगह-जगह रुकी हुईं लोकल ट्रेनें अब धीरे-धीरे चलने लगी हैं।

मध्य रेलवे, मुंबई के सीपीआरओ ने बताया कि हार्बर लाइन पर सीएसएमटी-पनवेल के बीच ट्रेनें को फिर से शुरू किया,लेकिन सीएसएमटी-कल्याण, सीएसएमटी-कर्जत के बीच ट्रेनों को फिर से शुरू करने की कोशिश हो रही। मुंबई से लंबी दूरी की ट्रेनों को हमने पुनर्निर्धारित किया है, आने वाली ट्रेनों को इंटरचेंज पॉइंट्स पर विनियमित किया है।

 

राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने ट्विट करके जानकारी दी है कि रेलवे सेवा फिर से शुरू हो चुकी है और अन्य आपातकालीन सेवाएं जैसे अस्पताल शुरू की जा रही हैं।

बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) के मुताबिक, अस्पतालों और जंबो सेंटरों में इस समय पावर बैक अप का इस्तेमाल किया जा रहा है जहां कोरोना मरीज वेंटिलेटर पर या आईसीयू में हैं। सभी अस्पतालों को जनरेटर चलाने के लिए अगले आठ घंटों के लिए डीजल की पर्याप्त आपूर्ति की व्यवस्था करने के लिए बीएमसी के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के परिवहन गैरेज से संपर्क करने के लिए कहा गया है।

मुंबई में बिजली कटने से लोग परेशान हैं। इस बीच फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

टाटा पावर की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, सुबह 10.10 बजे MSETCL के कलावा में एक साथ सब-स्टेशन में ट्रिपिंग हुई। खारघर मुंबई ट्रांसमिशन सिस्टम में खराबी के कारण बिजली की आपूर्ति बंद हो गई। 3 हाइड्रो इकाइयों और ट्रॉम्बे इकाइयों से सप्लाइ लाने के लिए बहाली का कार्य प्रगति पर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad