Home » देश » भारत » फेक न्यूज से निपटने के लिए व्हाट्सएप्प ने लॉन्च किया नया फीचर, हाइलाइट होगा फॉरवर्डेड मैसेज

फेक न्यूज से निपटने के लिए व्हाट्सएप्प ने लॉन्च किया नया फीचर, हाइलाइट होगा फॉरवर्डेड मैसेज

JUL 11 , 2018

सोशल मीडिया के जरिए फैल रही जानलेवा अफवाहों के बीच व्हाट्सएप्प ने एक नया फीचर लॉन्च किया है। नए फीचर में जाना जा सकता है कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड मैसेज है।

पिछले सप्ताह, भारत सरकार द्वारा उनके मंच के दुरुपयोग को रोकने के लिए तत्काल उपाय करने के लिए एक नोटिस दिया था। इस नोटिस का जवाब देते हुए व्हाट्सएप ने कहा था कि वह एक नए लेबल का परीक्षण कर रहा है जो फॉरवर्ड संदेश को हाइलाइट करता है।

व्हाट्सएप्प ने  मंगलवार को देर रात वैश्विक स्तर पर इस नई सुविधा के लॉन्च होने की घोषणा की। अब प्रेषक द्वारा लिखा गए और फॉरवर्ड किए गए संदेशों का पता आसानी से चल सकेगा।

व्हाट्सएप्प ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि  व्हाट्सएप इंगित करेगा कि आपको कौन से संदेश प्राप्त हुए हैं, और कौन से आपको अग्रेषित (फॉरवर्ड) किए गए हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में भी मदद करता है कि आपके मित्र या रिश्तेदार ने भेजे गए संदेश को लिखा है या फिर कहीं और से आया है। इस नए फॉरवर्ड लेबल को देखने के लिए, आपके फोन पर व्हाट्सएप्प का नवीनतम समर्थित संस्करण होना चाहिए।

बता दें कि सोशल मीडिया (खासकर व्हाट्सएप्प) के जरिए फैल रही अफवाहों की वजह महीने भर में लगभग 30 लोगों की मौत हो चुकी है। वाट्सएप्प पर प्रसारित संदेश को सच मानकर भीड़ ने कई निर्दोषों की जानें ले ली। इसके मद्देनजर भारत सरकार ने वाट्सएप्प को नोटिस जारी कर कहा था कि अपने मंच के दुरुपयोग को रोकने के लिए तत्काल उपाय करें। इसके जवाब में व्हाट्सएप्प ने एक नए लेबल के परीक्षण की बात कही थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.