Advertisement

श्रीलंका के मास्टरमाइंड से प्रेरित केरल का व्यक्ति, कर रहा था आतंकी हमले की साजिश: एनआईए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने श्रीलंका में हुए विस्फोटों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम से संबंधित एक...
श्रीलंका के मास्टरमाइंड से प्रेरित केरल का व्यक्ति, कर रहा था आतंकी हमले की साजिश: एनआईए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने श्रीलंका में हुए विस्फोटों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम से संबंधित एक शख्स को केरल में कथित तौर पर आत्मघाती हमले की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि श्रीलंका ब्लास्ट के मास्टरमाइंड से प्रेरित यह शख्स आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा था।

एनआईए के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि पलक्कड़ निवासी 29 वर्षीय रियास ए उर्फ रियास अबू बकर उर्फ अबू दुजाना को आईएसआईएस मॉडयूल मामले में रविवार को हिरासत में लिया गया, जिसे मंगलवार को कोच्ची कोर्ट में पेश किया जाएगा। उसने कथित तौर पर यह कबूल किया है कि वह श्रीलंका हमलों के मास्टरमाइंड जहरान हाशिम से प्रेरित था।

हाशिम के भाषणों/वीडियो का अनुसरण कर रहा था

एनआईए के प्रवक्ता ने आगे कहा कि पूछताछ के दौरान, रियास ने खुलासा किया कि वह पिछले एक साल से ज्यादा समय से हाशिम के भाषणों/वीडियो का अनुसरण कर रहा था। विवादास्पद इस्लामी प्रचारक जाकिर नाइक के भाषणों को भी वह गौर से सुनता था। उन्होंने कहा कि उसने स्वीकार किया कि वह केरल में आत्मघाती हमले को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

अब्दुल खयूम के संपर्क में भी था रियास

इतना ही नहीं, पूछताछ के दौरान रियास ने खुलासा किया कि वह अब्दुल खयूम के संपर्क में भी था, जो वालापट्टनम आईएसआईएस केस में आरोपी है। अब्दुल खयूम को लेकर माना जा रहा है कि वह अभी सीरिया में है। श्रीलंका ब्लास्ट का मास्टरमाइंड हाशिम जहराम नेशनल तौहीद जमात का नेता था, जिसे लेकर माना जा रहा है कि श्रीलंका ब्लास्ट में 21 अप्रैल को उसकी मौत हो गई।

एनआईए ने केरल में तीन जगहों पर मारे छापे

रविवार को एनआईए ने केरल में तीन संदिग्धों के घरों पर छापा मारा। जिनके कथित तौर पर उस आरोपी से संपर्क हैं, जो 2016 में भारत को छोड़कर आतंकी संगठन आईएस में शामिल हो गया था। एजेंसी को ये इनपुट मिले थे कि चार लोगों का एक समूह आरोपियों के संपर्क में हैं। तीनों संदिग्धों के घरों पर छापा मार एनआईए ने उनसे पूछताछ की। जिनमें उनके आईएस के साथ कथित संपर्क और उनकी योजना से संबंधित पूछताछ की गई। यहां कासरगोड में 15 लोगों के गायब होने के बाद जुलाई, 2016 में मामला दर्ज किया गया था।

श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों में 250 से अधिक की मौत

पिछले रविवार को ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में हुए आतंकी हमलों में 250 से अधिक लोग मारे गए थे। भारतीय एजेंसियों ने पहले ही श्रीलंका को आतंकी हमले की आशंका को लेकर सचेत कर दिया था, लेकिन वहां सुरक्षा एजेंसियां प्रभावी कदम नहीं उठा सकीं। श्रीलंका ने इन हमलों के लिए स्थानीय इस्लामिक आतंकी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) को जिम्मेदार ठहराया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad