Advertisement

जेएनयूएसयू ने की वीसी के इस्तीफे की मांग, हिंसा के खिलाफ एकजुट हुए कई यूनिवर्सिटी के छात्र

रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर के अंदर हुई हिंसा को लेकर जेएनयू छात्र संघ...
जेएनयूएसयू ने की वीसी के इस्तीफे की मांग, हिंसा के खिलाफ एकजुट हुए कई यूनिवर्सिटी के छात्र

रविवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर के अंदर हुई हिंसा को लेकर जेएनयू छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने कुलपति जगदीश कुमार से इस्तीफा देने की मांग की है। वहीं देश के कई शिक्षण संस्थानों के छात्र घटना की निंदा करते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं।

जेएनयूएसयू के एक बयान में कहा गया है, "यह कुलपति एक कायर कुलपति है जो पिछले दरवाजे के माध्यम से अवैध नीतियों का परिचय देता है, छात्रों या शिक्षकों के सवालों से दूर भागता है और फिर जेएनयू को निष्क्रिय करने के लिए स्थिति बनाता है।"

आगे कहा गया, "अब लगभग सत्तर दिनों से, जेएनयू के छात्र अपने विश्वविद्यालय को निजीकरण के चंगुल से बचाने के लिए एक साहसी लड़ाई लड़ रहे हैं। वीसी का मानना है कि जेएनयू में फीस वृद्धि हुई है, यह संदेश भेजकर वह साबित कर सकते हैं कि सुलभ शिक्षा संभव नहीं है।

हिंसा के लिए ठहराया जिम्मेदार

जेएनयूएसयू हिंसा के लिए कुलपति को जिम्मेदार ठहराता है। जेएनयूएसयू ने कहा, "वह छात्रों पर हिंसा फैलाने और विश्वविद्यालय में तोड़फोड़ करने के लिए गुर्गे का इस्तेमाल कर रहा है।"

जेएनयूएसयू की मांग के अनुसार, "जेएनयू समुदाय के पास मांग का एक बिंदु है। या तो यह वीसी इस्तीफा दे या एमएचआरडी उसे हटाए! जो लोग इस विश्वविद्यालय को खराब करने और नष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं वे सफल नहीं होंगे।"

आधी रात को छात्रों का मार्च

जेएनयू परिसर में हिंसक घटना के खिलाफ आईआईटी बॉम्बे के छात्रों ने परिसर में शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। जबकि कोलकाता की जादवपुर यूनिवर्सिटी के छात्रों ने भी प्रदर्शन किया और अध्यापकों ने भी जेएनयूएसयू के साथ एकजुटता प्रदर्शित की। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के अध्यापक संघ ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की है।

गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन

मुंबई में कई अलग-अलग कॉलेजों के छात्र रात से ही गेटवे ऑफ इंडिया पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी और पुणे में फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, हैदराबाद यूनिवर्सिटी के छात्र रात में ही सड़क पर निकल आए और जेएनयू हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad